Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: बस कुछ दिन और फिर इन 5 राशियों को मालामाल करेंगे श्री गणेश, मिलेगा खूब सारा धन

Shukra Gochar 2023: आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि शुक्र के मिथुन राशि में गोचर से किन राशियों को लाभ होगा और किन राशियों को सावधान रहना होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: April 30, 2023 16:55 IST
Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2023

Shukra Gochar 2023: शुक्र 2 मई 2023 को मिथुन राशि में गोचर करने जा रहा है। शुक्र 30 मई तक मिथुन राशि में रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को एक शुभ ग्रह माना जाता है। यह 2 राशियों वृष और तुला में स्थित है और शनि की मकर और कुम्भ राशियों के लिए यह केंद्र और त्रिकोण का स्वामी होकर योगकारक ग्रह बन जाता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जब शुक्र किसी पर प्रसन्न होता है तो व्यक्ति में कोई कलात्मक गुण पाया जाता है। जीवन में अधिक सुख-सुविधाएं हैं। जातक अपने सुख-सुविधाओं का भरपूर आनंद उठाता है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं कि शुक्र के मिथुन राशि में गोचर से किन राशियों को लाभ होगा। वैसे तो शुक्र का यह गोचर सभी राशियों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा, लेकिन कुछ ऐसी भी राशियां हैं जिनके लिए यह गोचर धन लाभ लेकर आएगा। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां।

1. मेष राशि

मिथुन राशि में शुक्र के गोचर से मेष राशि के जातकों को काफी फायदा हो सकता है। इस अवधि में आप मौज-मस्ती और अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना पसंद करेंगे। इस दौरान आपकी लव लाइफ भी काफी अच्छी रहेगी। मई में आपको धन कमाने के कई शुभ और अच्छे मौके भी मिलेंगे। इतना ही नहीं भाई बहनों की मदद से भी आप अपना पैसा खर्च कर सकते हैं। व्यापार के लिहाज से भी समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। व्यापार में छोटी यात्राओं से लाभ होगा।

2. वृषभ राशि

मिथुन राशि में शुक्र के गोचर से प्रेम ग्रह आपके दूसरे भाव में प्रवेश करेगा। शुक्र का यह गोचर आपके जीवन में अनुकूल परिणाम, शांति और समृद्धि लाएगा। आपको अत्यधिक धन लाभ होगा और आप अपने पैसे बचाने में भी सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके बैंक बैलेंस में वृद्धि होगी। आपको तरह-तरह के लजीज व्यंजन खाने को मिलेंगे। वृष राशि के जातकों को करियर में अच्छा मुकाम हासिल होगा। आपकी प्रशंसा की जाएगी और आपके प्रयासों के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। पारिवारिक जीवन शांति और सद्भाव से भरा रहेगा। लोगों से मीठा बोलकर आप अपना काम निकालने में सफल रहेंगे। व्यावसायिक उपक्रमों में प्रगति देखने को मिलेगी।

3. मिथुन राशि

शुक्र मिथुन राशि में ही गोचर करने जा रहा है। मिथुन राशि में शुक्र के आने से मिथुन राशि के जातकों के व्यक्तित्व में निखार आएगा। प्रॉपर्टी खरीदने के मामले में यह अवधि आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी। इस अवधि में आपको संतान का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार में भी प्रगति के योग बनेंगे। इस दौरान आप खुद पर अधिक धन खर्च करना चाहेंगे।

4. कर्क राशि

शुक्र ग्रह के प्रभाव से आप बेहिसाब खर्च कर पाएंगे। अप्रत्याशित खर्चों में वृद्धि देखकर आप परेशान होंगे, लेकिन आपको घबराने या चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आप अपनी सुख-सुविधा बढ़ाने के लिए कुछ नई चीजें खरीद कर ला सकते हैं। इसके अलावा आप अपने परिवार की साज-सज्जा पर भी धन खर्च कर सकते हैं। घर में रेनोवेशन का काम हो सकता है और परिवार की जरूरत की चीजों के साथ-साथ सुख-सुविधाओं की चीजों में भी इजाफा हो सकता है। यदि कोई मामला कोर्ट में लंबित है तो उस पर खर्चा करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ने के योग बनेंगे।

5. सिंह राशि

मिथुन राशि में शुक्र के गोचर के कारण सिंह राशि के जातकों की आय में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में भी अधिकारी आपसे काफी प्रसन्न रहने वाले हैं। इस दौरान आप अपने सभी काम बहुत अच्छे से कर पाएंगे। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। इतना ही नहीं संतान की ओर से आपको कोई शुभ समाचार भी सुनने को मिल सकता है। आपकी लव लाइफ के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है।

6. कन्या राशि

यह समय वृद्धि लेकर आएगा और आपको अपने भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपके सारे अटके हुए काम एक बार फिर से शुरू हो जाएंगे। आपकी व्यावसायिक परियोजनाएं आगे बढ़ेंगी, जिसके परिणामस्वरूप आपको अच्छा धन लाभ होगा। कन्या राशि के जातक का स्थानांतरण बेहतर स्थान पर हो सकता है और वहां आपका वेतन और पद पहले से अधिक होगा। यह समय आपके करियर के लिए अनुकूल रहेगा और आपको अपार आशीर्वाद मिलेगा क्योंकि भाग्य भी आपके साथ रहेगा। व्यापारियों के लिए यह अवधि महत्वपूर्ण रहेगी। 

7. तुला राशि

मिथुन राशि में शुक्र के गोचर के कारण तुला राशि के जातकों को अचानक धन लाभ होने के योग बनेंगे। इस अवधि में आपको पैतृक संपत्ति या विरासत मिल सकती है। इतना ही नहीं, आपका अटका हुआ धन भी आपको वापस मिल सकता है। इस दौरान आपको लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। हालांकि ये यात्राएं आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगी। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और आपको अच्छी सफलता मिलेगी। समाज में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।

8. वृश्चिक राशि

शुक्र का यह गोचर आपके निजी संबंधों में उतार-चढ़ाव लाएगा। आप भरपूर धन खर्च करेंगे, जो आगे चलकर आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है, लेकिन आर्थिक रूप से भी यह गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि आप अच्छा धन लाभ प्राप्त कर पाएंगे। यदि आपने पहले से ही शेयर बाजार में निवेश किया हुआ है तो इस अवधि में आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। इस दौरान ससुराल में किसी की शादी या समारोह में शामिल होने का योग बन सकता है, जिससे परिवार में प्यार और उत्साह का माहौल रहेगा और सभी खुश नजर आएंगे। जीवनसाथी से अनबन हो सकती है। व्यापार में तरक्की होगी और नौकरीपेशा जातकों को अपने काम के लिए अच्छी पहचान मिलेगी।

9. धनु राशि

इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपका प्रेम बढ़ेगा। व्यापारियों के लिए यह अवधि अनुकूलता लेकर आएगी और आपके व्यवसाय में अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी। जीवनसाथी को आर्थिक लाभ मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। अनावश्यक क्रोध से बचें। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। मेहनत अधिक रहेगी। स्वस्थ रहो। खर्चे बढ़ेंगे। क्रोध और संतोष के क्षण रहेंगे। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ सकती है। व्यापार विस्तार के लिए यात्रा लाभदायक रहेगी। वस्त्रों के प्रति रुझान बढ़ेगा। माता-पिता से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। स्वस्थ रहो।

10. मकर राशि

आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, लेकिन आलस्य की अधिकता रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। लेखन और बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। रहन-सहन अराजक हो सकता है। संतान सुख में वृद्धि होगी। किसी मित्र का सहयोग प्राप्त होगा। भवन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकता है। आमदनी में कमी और खर्चों की अधिकता की स्थिति रहेगी।

11. कुंभ राशि

आप और आपका साथी अपने प्यार को फलता-फूलता देखेंगे और उसके बाद रोमांचक समय आएगा। विरोधी आपके सामने टिकने की हिम्मत नहीं कर पाएगा। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन सराहनीय होगा। नौकरी में आपको अच्छी सराहना प्राप्त होगी और आपका काम बढ़िया होगा। खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक होने से कोई बड़ी समस्या आपके सामने नहीं आएगी।  इस अवधि में आपको अपार धन लाभ और संपत्ति का लाभ होगा। आपकी गुप्त रणनीतियाँ फिर से शुरू होंगी, जिससे आपको धन लाभ होगा। आपके मन में धार्मिक विचार आएंगे और आप धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे।

12. मीन राशि

शुक्र के मीन राशि में गोचर के कारण मीन राशि के जातक नए वाहन आदि खरीद सकते हैं। घर में किसी बड़ी वस्तु के आने से आपको लाभ होगा। इस दौरान आपको अपने भाई बहनों से धन लाभ भी होगा। विवाहितों को ससुराल पक्ष से सहयोग व मदद मिलेगी। व्यापारियों के लिए यह अवधि बहुत ही अनुकूल रहने वाली है। इतना ही नहीं इस दौरान आपके दोस्त आपके काम में आपका पूरा सहयोग करेंगे।

ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें - 

Business Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन 4 राशियों को कारोबार के क्षेत्र में होगा बंपर मुनाफा, खूब होगी कमाई

Weekly Horoscope: इन 5 राशियों के लिए लकी रहेगा मई का पहला सप्ताह, भाग्य का मिलेगा साथ, चांदी की तरह चमकेगी किस्मत

Weekly Horoscope: नया सप्ताह करियर, नौकरी, प्यार, धन और सेहत की दृष्टि से आपके लिए कैसा रहेगा? जानें मेष से मीन तक का हाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement