Saturday, April 13, 2024
Advertisement

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन ये 7 महाउपाय करना न भूलें, भोलेनाथ करेंगे हर मनोकामना पूरी, रुपयों-पैसों की लगेगी बौछार

26 फरवरी 2024 को सोमवार का दिन है। यह दिन महादेव की पूजा के लिए उत्तम होता है, अगर आप भोलोनाथ का आशीर्वाद पाना चाहते हैं और जीवन में धन-वैभव की कामना रखते हैं, तो आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए सोमवार के ये उपाय जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 25, 2024 18:21 IST
Somwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Ke Upay

Somwar Ke Upay: 26 फरवरी 2024 को सोमवार का दिन है। इस दिन लोग भगवान शिव की आराधना करते हैं। इस दिन को शिव पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आमतौर पर हम सभी के जीवन में कुछ न कुछ परेशानियां चलती ही रहती हैं। वहीं महादेव की शरण में आ जाने से हर प्रकार के दुःख मिट जाते हैं। मान्यता है कि भोलेनाथ हिंदू धर्म में एक ऐसे देवता हैं जो अपने भक्तों की तुरंत प्रार्थना स्वीकार कर लेते हैं।

यदि आपके जीवन में किसी प्रकार का कोई कष्ट है और उसका निवारण नहीं हो पा रहा है, तो सोमवार का दिन आपके लिए सबसे श्रेष्ठ है। इस दिन आप भगवान शिव की शरण में आकर उनके निमित्त कुछ सरल से उपाय कर के महादेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए इन उपायों को सोमवार के दिन जरूर करें। इसे करते ही आपके समस्त दुःख मिट जाएंगे और जीवन में अपार धन-संपदा की प्राप्ति होगी।

सोमवार के दिन किए जाने वाले अचूक उपाय

  1. अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में सोमवार के दिन इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो घर से निकलते समय दर्पण, यानि शीशा में अपना चेहरा देखकर अवश्य जाएं। साथ ही मन-ही-मन भगवान शिव से सफलता के लिए प्रार्थना करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपका मन पॉजिटिव रहेगा, इससे आपका इंटरव्यू अच्छा जाएगा और आपकी मेहनत का असर दिखेगा।
  2. यदि आपको व्यापार के लाभ में पैसों की लगातार कमी हो रही है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है। तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरू करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाए तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें। सोमवार को ऐसा करने से आपके व्यापार में धनलाभ होना शुरू हो जाएगा।
  3. अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए सोमवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ । सोमवार के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। अगर संभव हो तो गाय का दूध अर्पित करें। साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय।  इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।
  6. अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करे और उनसे आपके रिश्ते बेहतर बने रहें, तो सोमवार के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपकी संतान सभी कामों में आपकी मदद करेगी और उनसे आपका रिश्ता बेहतर बना रहेगा।
  7. अगर घर में किसी बात को लेकर सदस्यों के बीच अनबन रहता है, जिसके कारण आपका मन बेचैन रहता है तो आप सोमवार के दिन घर के नजदीकी मंदिर में भगवान शिव जी को बेल पत्र चढ़ाएं और साथ ही किसी जरूरतमंद को एक कटोरी चावल दान करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपका मन शांत रहने लगेगा और परिवार के माहौल में पॉजिटिविटी आने लगेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: भारत के अलावा विदेशों में भी हैं भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर, जानिए कहां-कहां पर हैं स्थित

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, शिव जी की होगी कृपा, बरसेगा सुख-सौभाग्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement