Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सोमवार के दिन बन रहा है सिद्ध योग, शिवलिंग पर इस विधि से चढ़ाएं बेलपत्र, महादेव प्रसन्न होकर धन-धान्य से भर देंगे जीवन

12 फरवरी 2024 को सोमवार के दिन सिद्ध योग का शुभ संयोग बन रहा है। इस दौरान महादेव के निमित्त कुछ अचूक उपायों को करने से जीवन में अपार धन-दौलत की प्राप्ति होगी। आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए सोमवार के दिन इन अचूक उपायों को करने से भोलेनाथ शीघ्र ही आपकी प्रार्थना स्वीकार करेंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 11, 2024 18:13 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

Somwar Upay:​ 12 फरवरी 2024 को सोमवार का दिन है। इसी के साथ सोमवार को माघ माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है। सोमवार को देर रात 2 बजकर 36 मिनट तक सिद्ध योग रहेगा। इस सिद्ध योग के दौरान किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करना और प्रभु के नाम का जाप करना बहुत उत्तम माना जाता है। इस योग में जो भी कार्य शुरू किया जाता है वह अवश्य ही सिद्ध होता है अर्थात सफल होता है। वहीं सोमवार का दिन देवों के देव महादेव की पूजा-वंदना करने के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। सोमवार के दिन सच्चे मन से भोलेबाबा की आराधना कर उनके निमित्त कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की हर प्रकार की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

जीवन में मानसिक कष्ट, आर्थिक परेशानी या फिर कार्यक्षेत्र में निराशा होथ लग रही हो, इन सभी परिस्थियों से निजात पाने और महादेव की कृपा प्राप्त करने के लिए सोमवार के दिन आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए उपायों को कल सिद्ध योग के दिन अवश्य करें। इन उपायों को करने से आपको संसार का प्रत्येक भौतिक सुख और धन-संपदा का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

सोमवार के दिन किय जाने वाले विशेष उपाय

  • अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में सोमवार के दिन इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो घर से निकलते समय दर्पण, यानि शीशा में अपना चेहरा देखकर अवश्य जाएं। साथ ही मन-ही-मन भगवान शिव से सफलता के लिए प्रार्थना करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपका मन पॉजिटिव रहेगा, इससे आपका इंटरव्यू अच्छा जाएगा और आपकी मेहनत का असर दिखेगा।
  • यदि आपको व्यापार के लाभ में पैसों की लगातार कमी हो रही है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है। तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाए तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके व्यापार में धनलाभ होना शुरू हो जाएगा।
  • अगर घर में किसी बात को लेकर सदस्यों के बीच अनबन रहता है, जिसके कारण आपका मन बेचैन रहता है तो आप सोमवार के दिन घर के नजदीकी मंदिर में भगवान शिव जी को बेल पत्र चढ़ाएं और साथ ही किसी जरूरतमंद को एक कटोरी चावल दान करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपका मन शांत रहने लगेगा और परिवार के माहौल में पॉजिटिविटी आने लगेगी।
  • अक्सर उपलब्धियां सामने होते हुए भी आपको नजर नहीं आती हैं। ऐसा तब महसूस होता है, जब आपके पास सब कुछ होते हुए भी आपको लगे कि आपके पास कुछ नहीं हैं। तो इसके लिए आप सोमवार के दिन कुश या कंबल के आसन पर बैठकर तुलसी या रुद्राक्ष की बनी माला से कम से कम 108 बार भगवान शिव के मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नम:। सोमवार ऐसा करने से आपको आपके जीवन में चल रही समस्याएं समाप्त होंगी साथ ही आप उपलब्धियों का लाभ उठाने में सफल होंगे।
  • अक्सर भागदौड़ भरी लाईफ में कई बार इंसान किसी काम को लेकर इतना परेशान हो जाता है कि उलझन में आ जाता है। अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होना आम बात है, इससे बचने के लिए सोमवार के दिन नहा-धोकर तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करें और साथ में घी का दीपक जलाएं। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपका स्ट्रेस कम होगा, लिहाजा आपका जीवन सुखमय बनेगा।
  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए सोमवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए सोमवार के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा।
  • अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। अगर संभव हो तो गाय का दूध अर्पित करें। साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। सोमवार के दिन ऐसा करने से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Jayanti 2024: माघ माह की गणेश जयंती कब मनाई जाएगी? यहां जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Sun Transit 2024: 13 फरवरी को सूर्य करेंगे कुंभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement