Saturday, April 27, 2024
Advertisement

28 अक्टूबर को है इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें सभी राशि के जातकों पर इसका कैसा होगा असर?

ज्योतिष और धार्मिक दृष्टि से ग्रहण का विशेष महत्व है। इस बार 28 अक्टूबर के दिन चंद्र ग्रहण लगने से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ दोनों प्रभाव देखने को मिलेंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: October 26, 2023 18:30 IST
lunar eclipse effects on zodiac sign- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lunar eclipse effects on zodiac sign

इस साल शरद पूर्णिमा के मौके पर यानी की 28 अक्टूबर के दिन साल का चंद्र ग्रहण ग्रहण लगने जा रहा है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या तिथि पर होता है जबकि चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा तिथि पर होता है। यह ग्रहण इस साल का चौथा और आखिरी ग्रहण होगा। चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर की रात 11 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और 29 अक्टूबर की देर रात 3 बजकर 36 मिनट पर इसका समापन होगा। ज्योतिष और धार्मिक दृष्टि से ग्रहण का विशेष महत्व है। ग्रहण के दौरान कई बातों का खास ध्यान रखा जाता है। इस बार चंद्र ग्रहण लगने से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ दोनों प्रभाव देखने को मिलेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि यह ग्रहण किस राशि के लिए शुभ और किस राशि के लिए अशुभ परिणाम लेकर आ रहा है।

  • मेष राशि-

यह चन्द्रग्रहण आपके पहले यानि लग्न स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वयं का माना जाता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आप अपने स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशान हो सकते हैं। आपको अपने कार्यों को पूरा करने में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। अतः इस ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिए-किसी भी पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए।

  • वृष राशि- 

वालों यह चन्द्रग्रहण आपके बारहवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके शैय्या सुख और खर्चे पर यह ग्रहण लगेगा। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी। लिहाजा इस ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिए- अपने किसी भी कार्य की शुरुआत पानी पीकर करनी चाहिए।

  • मिथुन राशि-

मिथुन राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके ग्यारहवें स्थान पर लगेगा और ग्यारहवां स्थान आमदनी और कामना पूर्ति से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको सुख की प्राप्ति होगी। आपकी कोई मनोकामना पूर्ण हो सकती है। इनकम के अलग-अलग स्त्रोत मिलेंगे। अतः ये शुभ स्थिति बनाये रखने के लिये-दूध से बनी कोई चीज़ छोटे बच्चों को खिलानी चाहिए।

  • कर्क राशि-

कर्क राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके और आपके पिता के करियर पर यह ग्रहण लगेगा। इस ग्रहण के दौरान आपको ज्यादा सोच-विचार करने से बचना चाहिए। अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। अतः ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिये रात के समय दूध पीने से बचना चाहिए।

  • सिंह राशि-

सिंह राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके भाग्य पर लगेगा। जिससे आपको भाग्य का साथ थोडा कम ही मिलेगा। आप जितना मेहनत करेंगे, उतना ही आपको लाभ मिलेगा। अतः चन्द्रदेव के अशुभ फलों से बचने के लिये एक कटोरी में सफेद चावल डालकर अपने मन्दिर में रखने चाहिए और ग्रहण के बाद उन्हें दान करना चाहिए।

  • कन्या राशि-

कन्या राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा और यह स्थान आयु से संबंध रखता है। इस चन्द्रग्रहण के प्रभाव से आपकी आयु में बढ़ोतरी होगी। लेकिन आपके व्यापार में उतार चढ़ाव बना रहेगा। जरुरत की चीजों पर पैसे खर्च होंगे। लिहाजा चन्द्रदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए।

  • तुला राशि-

तुला राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा, यानि जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों पर यह ग्रहण लगेगा। इसके प्रभाव से आपको जीवनसाथी का सहयोग पाने में अपना व्यवहार अच्छा बनाकर रखना चाहिए। कार्यो को पूरा करने में आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। लिहाजा इस ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिये दूध का दान करना चाहिए।

  • वृश्चिक राशि-

वृश्चिक राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वास्थ्य, मित्र और शत्रुओं से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से शत्रु पक्ष आप पर हावी होने की कोशिश करेगा। आपको अपने मित्रों से ताल-मेल बनाकर रखना होगा। साथ ही अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरुरत है। अतः इस ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिए अपने पिता को अपने हाथों से दूध पिलाना चाहिए।

  • धनु राशि-

धनु राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके पांचवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। इस ग्रहण के प्रभाव से संतान पक्ष से कुछ खुशखबरी मिलेगी। अपने गुरु से सहयोग पाने के लिए आपको अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें। लिहाजा इस ग्रहण के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए थोड़े-से चावल और मिश्री घर के किसी एकत्र स्थान पर रख दें और बाद में उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें।

  • मकर राशि-

मकर राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा और चौथा स्थान माता, भूमि, भवन और वाहन से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको हर तरह का लाभ मिलेगा। आपको धन लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे। वाहन लेने का मन बना सकते है। अतः इस ग्रहण के शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये-मन्दिर में माथा टेकना चाहिए।

  • कुम्भ राशि-

कुम्भ राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा और तीसरा स्थान भाई, बहन, पराक्रम तथा यश से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके भाई-बहनों के धन में वृद्धि होगी। आपाके पराक्रम था मान-सम्मान में वृद्धि होगी। साथ ही आपको लोगों से सपोर्ट मिलेगा। अतः इस ग्रहण के शुभ फल बनाये रखने के लिये-रिश्ते में घर की बड़ी महिलाओं को प्रणाम करना चाहिए।

  • मीन राशि-

मीन राशि वालों यह चन्द्रग्रहण आपके दूसरे स्थान पर लगेगा और यह स्थान धन तथा आपके स्वभाव से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको अपने धन के प्रति कुछ चिंता हो सकती है। आपके स्वभाव में थोडा बदलाव आ सकता है। लिहाजा इस ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए-घर की बुजुर्ग महिला की सेवा करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शरद पूर्णिमा के दिन लगे चंद्र ग्रहण से बदलेगा भाग्य का खेल, इन राशियों की चमकेगी किस्मत, बस कर लें ये उपाय

कल पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे शिरडी में साईं बाबा के दर्शन, जानें क्यों मशहूर है महाराष्ट्र का ये तीर्थस्थल?

शुक्रवार के दिन फिटकरी से जुड़ा यह उपाय करने से घर पधारेंगी माँ लक्ष्मी, पारिवारिक कलह भी होगा दूर, जानें अन्य लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement