Monday, April 29, 2024
Advertisement

नए साल पर शिव भक्तों को मिली सौगात, अब इतने ही मिनट में कर सकते हैं बाबा महाकाल के दर्शन, जानिए पूरी डिटेल्स

Ujjain Mahakal Temple: नए साल पर होने वाली भीड़ को देखते हुए उज्जैन महाकाल मंदिर में खास व्यवस्था की गई है। अब भक्त यहां शीघ्र दर्शन भी कर सकते हैं। बस इसके लिए उन्हें कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखना होगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 27, 2022 13:39 IST
Ujjain temple- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE उज्जैन महाकाल मंदिर

Ujjain Mahakal Temple: 'काल भी उसका क्या बिगाड़े जो भक्त हो महाकाल का...' इस लाइन को पढ़ने के बाद हर किसी का मन उज्जैन की ओर जरूर चला जाएगा। हर शिव भक्त अपने जीवन में एक बार जरूर महाकालेश्वर के दर्शन करना चाहता है। यूं तो हर साल महाकाल की नगरी में भक्तों की भीड़ रहती है लेकिन तीज-त्यौहार और कुछ विशेष मौकों पर भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए काफी भक्त उज्जैन आते हैं। ऐसे में नए साल से पहले भक्तों को खास तोहफा मिला है। अब महाकाल के शीघ्र दर्शन करने के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऑनलाइन टिकट लेकर आप कुछ ही मिनटों में बाबा महाकाल की पूजा और दर्शन कर सकते हैं।

नया साल अच्छा बीते इसलिए हर कोई अपने परिवार के साथ मंदिर या तीर्थस्थल पर जाकर देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करता है। नए साल के मौके पर उज्जैन में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है। इसी को देखते हुए मंदिर प्रशासन विशेष इंतजाम कर रहे हैं।

अब भक्त मात्र 40 मिनट में महाकाल के दर्शन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन टिकट लेना होगा, जिसकी कीमत 250 रुपए होगी। यहां ध्यान रखें कि टिकट बुक करने वाले श्रद्धालुओं को उसका प्रिंटआउट लाना जरूरी होगा। टिकट प्रिंटआउट को गेट नंबर 4 पर चेक कराना होगा उसके बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। ृ

बंद होगी ऑफलाइन  सुविधा

जानकारी के मुताबिक, मंदिर के प्रोटोकॉल कार्यालय और गेट नंबर चार से वर्तमान में ऑफलाइन टिकट भी बनाई जा सकेगी, लेकिन यह सुविधा एक सप्ताह में बंद कर दी जाएगी। उसके बाद शीघ्र दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट ही मिलेगा। नए वर्ष में यह सुविधा ऑफलाइन से पूरी तरह ऑनलाइन कर दी जाएगी।

महाकाल के लिए यहां से करें टिकट बुक- https://shrimahakaleshwar.com/

बता दें कि शनिवार से महाकाल मंदिर के गर्भगृह में सभी श्रेणी के भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। भक्तों को गणेश मंडपम से महाकाल के दर्शन कराए जा रहे हैं। यह व्यव्स्था 5 जनवरी तक रहेगी। वहीं प्रशासन ने 31 दिसंबर व 1 जनवरी के लिए इंदौर रोड स्थित मेघदूत वन व हरसिद्धि के पीछे स्थित कर्कराज मंदिर में पार्किंग की व्यवस्था की है। मंदिर समिति कर्कराज से निशुल्क ई रिक्शा चलाने पर भी विचार कर रही है। 

ये भी पढ़ें-

मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम, धन-संपत्ति में भी होगी जबरदस्त वृद्धि

वास्तु टिप्स: होटल का मुख्य द्वार इस दिशा में बनवाएं, होगा लाभ ही लाभ

साल का आखिरी मंगलवार आज, अगर पाना चाहते हैं बजरंगबली की कृपा, तो बस कर लें ये 5 काम, बदल जाएगी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement