Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Vaishakh Amavasya 2023 Remedies: आज जरूर करें पानी वाले नारियल का ये उपाय, होगी अथाह धन की प्राप्ति

Vaishakh Amavasya 2023: वैशाख अमावस्या के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व होता है। इस दिन पितरों का आशीर्वाग पाने के लिए उन्हें खीर का भोग लगाना चाहिए। इसके अलावा आज कुछ खास उपायों को करने से जीवन की कई समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 18, 2023 18:30 IST
Vaishakh Amavasya 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vaishakh Amavasya 2023

Vaishakh Amavasya 2023 Upay: आज वैशाख मास की अमावस्या है। वैशाख महीने की ये अमावस्या इसबार 2 दिनों की पड़ रही है। अमावस्या तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 23 मिनट से कल सुबह 9 बजकर 41 मिनट तक रहेगी। वहीं आपको बता दें कि जब अमावस्या दो दिनों की होती है, तो पहले दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनाई जाती है और अगले दिन स्नान-दान की अमावस्या मनाई जाती है। अतः आज के दिन वैशाख मास की श्राद्ध आदि की अमावस्या है।  पितृ दोष से मुक्ति के लिए और अपने पितरों का आशीर्वाद पाने के लिये आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले या कंडे की कोर जलाकर, उस पर पितरों के निमित्त खीर का भोग लगाना चाहिए। इसके अलावा आज अमावस्या के दिन कुछ खास उपायों करने से आपको अलग-अलग फलों की प्राप्ति होगी। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आज किन उपायों को करना चाहिए।

आज के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप अथाह धन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज रात के समय एक पानी वाला नारियल लें और शिव प्रतिमा के सामने उस नारियल को धन प्राप्ति की कामना करते हुए जमीन पर तोड़ दें। अब नारियल के इन टूटे हुए टुकड़ों को भगवान शिव की प्रतिमा के पास ही रख दें और रात भर वहीं रखा रहने दें। सुबह उठकर उन नारियल के टुकड़ों को वहां से उठा लें और घर के सब सदस्यों में बांट दें।

2. अगर जीवन में आपको किसी भी तरह की परेशानी है तो उससे निजात पाने के लिए आज एक लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। अगले महीने अमावस्या तिथि 19 मई को है । 19 मई को वह धागा अपने गले से निकालकर रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें।

3. अगर आप आर्थिक समस्याओं से निजात पाना चाहते है तो आज 8 कागजी बादाम और 8 काजल की डिबिया लेकर, रात के समय उन्हें एक काले कपड़े में बांध कर अपनी पैसों की अलमारी या तिजोरी के नीचे रख दें। अगले दिन उस काले कपड़े को बादाम और काजल की डिबिया समेत पानी में बहा दें।

4. अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा अनबन बनी रहती है, तो आज थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें।

5. आज के दिन शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें। आज ऐसा करने से आपको जल्द ही आपकी बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा।

6. अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो आज थोड़े-से राई के दाने हाथ में लेकर आधी रात को अपने घर के चौक में या घर की छत पर जाकर घड़ी की विपरित दिशा में तीन चक्कर काटें। इसके बाद थोड़-थोड़े राई के दाने दसों दिशाओं में फेंक दें।

7. अगर आपके परिवार का कोई सदस्य कुछ दिनों से अस्वस्थ है या आप स्वयं अस्वस्थ हैं तो आज स्नान आदि के बाद अस्वस्थ व्यक्ति के पहने हुए कपड़े से एक धागा निकाल लें और उस धागे को रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बना लें। अब एक मिट्टी के दिये में सरसों का तेल डालकर, वह बत्ती लगा दें और मंदिर के बाहर वह दीपक जला दें।

8. अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो आज शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें। किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें।

9. अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जो बहुत समय से पूरी नहीं हो पा रही है तो आज एक नारियल लेकर उसे देवी मां का नाम लेकर तोड़ दें। अंदर से प्राप्त गिरी के 42 टुकड़े करें। 3 टुकड़े भगवान शंकर को चढ़ाएं, नौ टुकड़ें छोटी कन्याओं को बांट दें। दो टुकड़े दर्जी को, दो टुकड़े माली को, दो टुकड़े कुम्हार को प्रसाद के रूप में बांट दें और चार टुकड़े अपने लिये रख कर शेष बीस टुकड़े मंदिर में चढ़ा दें या प्रसाद के रूप में बांट दें।

10. अपने करियर को एक नई दिशा देने के लिए आज के दिन एक पानी वाला नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए बहते पानी में प्रवाहित कर दें

11. अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिए आज रात के समय मंदिर के दरवाजे बंद होने से पहले एक घी का दीपक जलाएं। अगर घर के बाहर मन्दिर में नहीं जा सकते हैं, तो रात को सोने से पहले घर के मंदिर में ही घी का दीपक जलाएं। देखिये जो आप रोज़ शाम की पूजा के लिये दीपक जलाते हैं, वो दीपक अलग है, वो तो आपको जलाना ही है लेकिन साथ ही रात को सोने से पहले एक और घी का दीपक आपको जलाना है।

12. अपने परिवार से सारी परेशानियों को मिटाने के लिए और खुशियों को बरकरार रखने के लिए आज के दिन 5 लाल फूल और 5 तेल के दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। अगर ये उपाय आप शाम को दिन छिपने के बाद करें, तो और भी अच्छा है। बाकी आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

अक्षय तृतीया के दिन हुआ था द्वापर युग का अंत, जानिए इस पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें

Akshaya Tritiya 2023 Upay: अक्षय तृतीया के दिन जरूर अपनाएं तुलसी के ये उपाय, मां लक्ष्मी खटखटाएंगी घर का दरवाजा

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement