Friday, March 29, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: बाथरूम को पेंट करवाने के लिए चुने सही रंग, चमक उठेगी किस्मत, नहीं रहेगी पैसों की किल्लत

वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम और टॉयलेट को एक साथ अटैच करके नहीं बनवाना चाहिए और खासकर कि कमरे के अंदर तो बिलकुल भी नहीं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 07, 2022 7:05 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वास्तु टिप्स

वास्तु टिप्स:  वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, हर दिशा के लिए एक रंग निर्धारित किया गया है। रंग आपके सोचने-समझने की क्षमता पर भी असर डालते हैं। सही रंग का चुनाव से व्‍यक्ति सुखी और स्‍वस्‍थ रहता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बाथरूम के रंग के बारे में। वैसे तो आजकल के मॉडर्न टाइम में लोग बाथरूम और टॉयलेट दोनों अटैच करके बनवाते हैं। हर कमरे के साथ एक अलग अटैच बाथरूम और टॉयलेट होता है। 

लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम और टॉयलेट को एक साथ अटैच करके नहीं बनवाना चाहिए और खासकर कि कमरे के अंदर तो बिलकुल भी नहीं। बाथरूम घर का वह हिस्‍सा होता है जहां पर अगर ठीक से साफ-सफाई का ध्‍यान न दिया जाए तो यहां नकारात्‍मक शक्तियां हावी भी हो सकती हैं। यही कारण है कि भूलकर भी बाथरूम का दरवाजा रात में खुला नहीं रखना चा‍हिए। इसके अलावा अगर रंगों की बात करें तो वास्‍तु के मुताबिक बाथरूम या टॉयलेट की दीवारों पर सफेद, गुलाबी, हल्का पीला या हल्का आसमानी रंग होना चाहिए ताकि वहां पर सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार हो सके। 

वहीं अगर बाथरूम की टाइल्स की बात करें तो हमेशा लाइट कलर का उपयोग करें, गहरे रंग की टाइल्स न लगाएं।  टाइल्स का रंग सफेद, आसमानी या ब्लू होना चाहिए। ये रंग बाथरूम को बिलकुल फ्रेश लुक देते हैं। वहीं काले और लाल जैसे गहरे रंगों से बचें। यहां तक कि वास्तु के हिसाब से बाथरूम में रखी बाल्टी के रंग का भी ध्यान रखना चाहिए। बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रखें।  वास्तु के अनुसार यह शुभ भाग्य का वाहक है। इससे घर में खुशियां आती हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

विंड चाइम क्या है और इसे घर में कहां लगाएं? जानें फेंगशुई के अनुसार इसे लगाने का सही तरीका और फायदे

Kajal Ke Upay: काजल के इस अचूक उपाय से अंधेरी ज़िंदगी में आएगी रौशनी, रातों-रात बदल जाएगी आपकी फूटी किस्मत

काशी के इस सरोवर में स्नान करने से पिशाच योनि से मिलती है मुक्ति, भटकती आत्माओं को भी मिलती है शांति

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement