Vastu Tips: इस दिशा में पूजा पाठ और जाप करने से मां लक्ष्मी होती हैं नाराज, जानें सही दिशा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे अन्य दिशाओं में जाप करने के बारे में। सामान्य तौर पर तो उत्तर या पूर्व दिशा में ही मुख करके पूजा-पाठ या जाप किया जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam ShuklaPublished on: September 29, 2022 7:35 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : WORSHIP AND CHANTING worship and chanting

Highlights

  • उत्तर या पूर्व दिशा में ही मुख करके पूजा-पाठ या जाप किया जाता है।
  • दक्षिण दिशा में मुख करके जाप करने से षट्कर्मों की प्राप्ति होती है।

Vastu Tips: कहा जाता है की हर रोज पूजा-पाठ करना चाहिए। पूजा-पाठ करने से सकारात्मकता बढ़ती है। वहीं कई बार लोग पूजा-पाठ तो कर लेते हैं, लेकिन सही दिशा की जानकारी नहीं रखते किसी भी दिशा में मंदिर रखकर पूजा कर लेते हैं। जिसका असर हमारे जीवन में पड़ता है। वहीं रोज पूजा करने से घर में शांति बनी रहती है। साथ ही मां लक्ष्मी भी खुश रहती हैं। घर के मंदिर में रोज सुबह और शाम पूजा जरूर करना चाहिए। पूजा के बाद घंटी अवश्य बजाना चाहिए साथ ही एक बार पूरे घर में घूमकर भी घंटी बजानी चाहिए। ऐसा करने पर घंटी की आवाज से नकारात्मकता नष्ट होती है और सकारात्मकता बढ़ती है।

Shardiya Navratri 2022: इस नवरात्रि सालों बाद बन रहा शुभ संयोग, इन राशियों पर बरसेगी मां दुर्गी की कृपा

सामान्य तौर पर तो उत्तर या पूर्व दिशा में ही मुख करके पूजा-पाठ या जाप किया जाता है, लेकिन कभी-कभी किसी फल की प्राप्ति के लिये अन्य दिशाओं में भी जाप किया जाता है। पश्चिम दिशा की ओर मुख करके जाप करने से धन, वैभव व ऐश्वर्य कामना की पूर्ति होती है।

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

इस दिशा में करें जाप

दक्षिण दिशा में मुख करके जाप करने से षट्कर्मों की प्राप्ति होती है। उत्तर-पश्चिम, यानी वायव्य कोण की ओर मुख करके जाप करने से शत्रु व विरोधियों पर विजय प्राप्त होती है। दक्षिण-पूर्व, यानी आग्नेय कोण में मुख करके जाप करने से आकर्षण व सौंदर्य कामना की पूर्ति होती है तथा दक्षिण-पश्चिम, यानी नैऋत्य कोण में मुख करके जाप करने से किसी के दर्शन की कामना पूरी करता है। 

Shani Sade Sati:इन 3 राशियों पर चल रही है शनि की साढ़ेसाती, बस करें ये उपाय खुशियों से भर जाएगा जीवन

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन