Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Ekadashi 2024: मार्च की पहली एकादशी का व्रत इस दिन रखा जाएगा, जानिए तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

आज से मार्च का महीना प्रारंभ हो चुका है। हिंदू पंचाग के अनुसार इस माह की पहली एकादशी का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना मात्र कर लेने से जीवन के समस्त दु:ख दूर हो जाते हैं। मार्च की पहली एकादशी कब है और क्या रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त, आइए जानते हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: March 01, 2024 10:57 IST
Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ekadashi 2024

Ekadashi 2024: 1 मार्च 2024 से आज मार्च के महीने का शुभारंभ हो चुका है। इसी के साथ इस माह की पहली एकदशी तिथि पर व्रत रखने से विशेष लाभ प्राप्त होता है। इस दिन वैष्णव भक्त भगवान नारायण के निमित्त व्रत रखते हैं और दिन भर उनकी आराधना में लीन रहते हैं। सभी तिथियों में एकादशी तिथि को बहुत महत्व दिया गया है।

इस दिन लोग फलाहार व्रत करते हैं, जिसमें पूजा पद्धति के अनुसार एक समय का फलाहार ग्रहण करने की अनुमति होती है। वहीं निर्जला व्रत भी लोग एकादशी के दिन अपनी श्रद्धानुसार रखते हैं। हिंदू धर्म में एकादशी को भगवान विष्णु का दिन कहा जाता है। आइए जानते हैं मार्च के महीने की पहली एकादशी तिथि कब है और क्या रहेगा इसकी पूजा का शुभ मुहूर्त।

मार्च माह की पहली एकादशी का शुभ मुहूर्त

  • विजया एकादशी- 6 फरवरी 2024 दिन बुधवार
  • कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि प्रारंभ- 6 मार्च 2024 दिन बुधवार सुबह 6 बजकर 30 मिनट से शुरू।
  • कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि समापन- 7 मार्च 2024 दिन गुरुवार सुबह 4 बजकर 13 मिनट पर समाप्ति।

विजया एकादशी का धार्मिक महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार मार्च माह की पहली एकदशी विजया एकादशी तिथि है, जो प्रत्येक वर्ष फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन मनाई जाती है। विजया एकादशी का व्रत रखने से श्री हरि और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता के अनुसार इस एकादशी का व्रत रखने से रुके हुए कार्य में सफलता मिलती है और जीवन में विजय की प्राप्ति होती है। अतः इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-आर्चना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए भगवान नारायण के नाम का जाप इस दिन जितना हो सके उतना करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

March 2024 Festival List: महाशिवरात्रि से लकर होली और रंग पंचमी तक, मार्च माह में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्योहार, ये है पूरी लिस्ट

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पानी से भरा मिट्टी का मटका, हमेशा बनी रहेगी बरकत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement