Friday, May 03, 2024
Advertisement

April Grah Gochar 2024: अप्रैल में सूर्य समेत इन ग्रहों का होने वाला है राशि परिवर्तन, जानें इन ग्रह-गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

April Rashi Parivartan 2024: ज्योतिष के अनुसार, अप्रैल 2024 में कई ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। जानिए अप्रैल महीने में में कब-कब ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा और इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 03, 2024 13:57 IST
Apri Grah Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Apri Grah Gochar 2024

Grah Gochar April 2024: हिंदू धर्म में अप्रैल का महीना काफी खास माना जाता है। इस माह में हिंदू का नववर्ष आरंभ होता है। इसके अलावा वैशाखी और चैत्र नवरात्रि, चैती छठ जैसे त्यौहार भी इसी महीने में आते हैं। इसके अलावा इस बार अप्रैल में जहां साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। वहीं इस महीने में कई ग्रहों का राशि परिवार्तन भी होने वाला है। तो आइए जानते हैं कि अप्रैल 2024 में ग्रह कब-कब गोचर करने वाले हैं और इसका राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

बुध का मीन राशि में गोचर 

9 अप्रैल 2024 को बुध मीन राशि में प्रवेश करने वाले हैं। आपको बता दें कि बुध को ग्रहों का 'राजकुमार' कहा जाता है।  ज्योतिषियों के अनुसार बुध ग्रह जब भी गोचर करता है तो उसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर किसी न किसी रूप में पड़ता है। इस गोचर से कुछ राशियों के जीवन के सितारे बुलंद होने वाले हैं। कन्या और मीन राशि वालों के लिए बुध का गोचक थोड़ी मुश्किलें ला सकता है।

सूर्य का मेष राशि में गोचर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य हर महीने अपनी राशि बदलता है और इस घटना को सूर्य संक्रांति कहा जाता है। 13 अप्रैल 2024 को सूर्य मेष राशि में गोचर करेंगे। सूर्य गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। इसमें इन 4 राशियों के लिए यह गोचर शुभ नहीं होगा। सूर्य का यह गोचर इन राशियों के लिए भाग्यशाली रहेगा- मेष , वृषभ, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक,  कुंभ, मीन। वहीं इन राशियों को सावधान रहना होगा- मिथुन, मकर, धनु, , सिंह।

मंगल का मीन राशि में गोचर

मंगल 23 अप्रैल, 2024 को मीन राशि में गोचर करेंगे। जैसे ही मंगल मीन राशि में गोचर करते हैं, हम अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने, स्थितियों पर नियंत्रण रखने और जोश और उत्साह के साथ अपने विचारों और भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए प्रेरणा में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। 

शुक्र का मेष राशि में गोचर 

24 अप्रैल, 2024 को शुक्र मेष राशि में प्रवेश करने वाले हैं। वैदिक ज्योतिष शुक्र को भौतिक सुख-सुविधाओं का कारक मानता है। इस गोचर के दौरान तीन राशियों को सावधान रहने की जरूरत है। शुक्र का गोचर वृश्चिक, मकर और मीन राशि के लिए शुभ नहीं रहेगा। इन राशि के जातकों को सर्तक रहने की जरूरत है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Solar Eclipse 2024: अप्रैल में इस दिन लगने जा रहा सूर्य ग्रहण, जानें इसका किस राशि पर क्या होगा असर

तिलक लगाते समय न करें ये गलती, बढ़ जाएंगी मुश्किलें, जानें तिलक लगाने के नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement