Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या आज आपने इनमें से कोई भी काम किया? एक उपाय भी बदल सकते हैं आपकी किस्मत

Tuesday Remedies In Hindi: अगर आपके जीवन में कई समस्याएं चल रही हैं तो आज मंगलवार के दिन आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए इन उपायों को जरूर आजमाएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 09, 2023 14:35 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : PEXEL Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: सप्ताह का मंगलवार का दिन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा आज के दिन अलग-अलग समस्याओं से मुक्ति पाने के कुछ खास उपायों को करने से उनका समाधान भी मिल जाता है। मंगलवार के उपाय आपको सभी परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज क्या-क्या करना अत्यंत फलदायी होगा।

1. अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।

2. अगर आप अपने दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं। अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं। इसके बाद उस नागकेसर के फूल को देवी दुर्गा को अर्पित कर दें और देवी मां से अपने दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिये और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें।

3. अगर आप अपने कामों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन 250 ग्राम हरे मोटे मूंग लें और उन्हें देवी दुर्गा के मंदिर में दान कर दें। साथ ही अगर हो सके तो आज के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ भी करें। अगर पूरा पाठ  आप आज के दिन न कर पाये तो दुर्गा सप्तशती के केवल एक दो पृष्ठ का पाठ करें। बाकी बचे पृष्ठों को थोड़ा-थोड़ा करके आप अगले कुछ दिनों में पूरा कर लें।

4. अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको आज के दिन नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें। अगले दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।

5. अगर आप अपनी आर्थिक, सामाजिक या अन्य स्थितियों में सुधार करना चाहते हैं तो आज के दिन एक तांबे का पैसा या तांबे का कोई एक छोटा-सा टुकड़ा लीजिये और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखिये। बाद में आप चाहें तो उसे अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं।

6. अगर आप आज के दिन किसी विशेष काम से घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो उस काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आप घर से बाहर जाते समय केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं। साथ ही दुर्गा मां का आशीर्वाद लेकर जाएं।

7. अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिये आज के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज के दिन उसे अपने मंदिर में स्थापित करें। अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैशबॉक्स में रख दें।

8. अपने बच्चों के कल्याण के लिये, उनकी समृद्धि के लिये आज के दिन आपको देवी दुर्गा की उपासना करना चाहिए। आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-'सर्व मङ्गल माङ्गल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यम्बके गौरि नारायणि नमोऽस्तु ते॥'

9. आज के दिन एक नागकेसर का फूल लें। अगर ताजा फूल मिल जाये तो अच्छा है, वरन् पंसारी की दुकान से नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे लाल कपड़े में लपेट लीजिये और अपने पास उस फूल को रखिये। इस प्रकार कुछ दिनों तक अपने पास नागकेसर का फूल रखने से आपको असर देखने को मिलेगा, आपकी आमदनी से बचत होगी और साथ ही आपके खर्चों पर कंट्रोल होगा।

10. अगर आप अपनी वाणी के दम पर दूसरों का विश्वास जीतना चाहते हैं, अपने कार्यों को सफल बनाने चाहते हैं तो आज के दिन आश्लेषा नक्षत्र में आपको स्नान आदि के बाद बुध के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।

11. अगर आप अपने जीवन की गति को यूं ही सुगम तरीके से आगे बढ़ते देखना चाहते हैं तो आज के दिन फूलों सहित नागेसकर के पेड़ की एक फोटो घर में लाएं और उसे अपने घर की पूर्व दिशा में ऐसी जगह पर लगाएं, जहां बाहर आते-जाते समय वह आपकी नजर में पड़ जाये। अगर आपको बाजार में ऐसी फोटो न मिले तो इंटरनेट से सुंदर सी फोटो डाउनलोड करके, उसका प्रिंट निकलवाकर अपने घर

की पूर्व दिशा में लगा लें।

12. अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहती है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिये आज के दिन आपको साफ, शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढ़ा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से घर के मंदिर में ही रखवाएं और बाद में जब मौका मिले उन गोलियों को किसी मंदिर या पेड़ के पास रख दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Indira Ekdashi 2023: पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए जरूर करें इंदिरा एकादशी का व्रत, जानें सही तिथि और मुहूर्त

Weekly Health Horoscope 9th to 15th October 2023: सेहत के लिहाज से कैसा बीतेगा सभी 12 राशियों का यह सप्ताह, यहां पढ़ें

इस हफ्ते इन राशि के जातकों की सूझबूझ और रणनीति ही उनकी आर्थिक स्थिति बनाएगी मजबूत, धन का भी मिलेगा महालाभ!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement