Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Budhwar Ke Upay: बुधवार के ये उपाय दूर करेंगे विघ्न-बाधाएं, गणेश जी की कृपा से जीवन बनेगा सुखी और खुशहाल

Budhwar ke upay: बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से आपको विशेष लाभ प्राप्त होते हैं। साथ ही कुछ उपाय भी हैं जिनको करने से आपको करियर से लेकर पारिवारिक जीवन में सुखद परिणाम मिलेंगे, आइए जानते हैं कौन से हैं ये उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: March 27, 2024 6:00 IST
Budhwar ke upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar ke upay

Budhwar Ke Upay: बुधवार को भगवान गणेश का वार कहा जाता है। गणेश जी विद्या, बुद्धि प्रदान करने के साथ ही विघ्न-बधाओं को दूर करने वाले माने जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार बुधवार के दिन कुछ उपाय करके आपको भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और जीवन की विघ्न बधाओं से आपको छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही बुधवार के दिन अन्य देवी-देवताओं के उपाय करके भी आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ खास उपायों के बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

  1. अगर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है कि आप कुछ सोचकर बाजार जाते हो कि, आपको इस तरह की ड्रेस चाहिए या वो फुटवियर चाहिए। लेकिन बाजार पहुंचकर आपको उस तरह की चीज़ नहीं मिल पाती और आपको मन मारकर वापस लौटना पड़ता है, या कोई अन्य चीज़ लेनी पड़ जाती है, तो ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए आज के दिन आपको किसी महिला को आदरपूर्वक मेकअप किट गिफ्ट करना चाहिए।

  2. अगर आपको कई बार ऐसा लगता है कि आपने जो ड्रेस पहनी है, वो आपके ऊपर सूट नहीं कर रही है या ड्रेस के साथ जो एक्सेसरीज पहनी है, वो मैच नहीं कर रही है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिये और साथ ही अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिये आज के दिन आपको अपने स्नान के पानी में थोड़ा—सा दही डालकर नहाना चाहिए। साथ ही मंदिर में दही का दान करना चाहिए। भगवान को ताजे और सुगंधित फूल अर्पित करके भी आपको लाभ होगा।

  3. यदि आप अपनी प्रोफेशनल जिदंगी में सफलता पाना चाहते हैं या फिर आपका इंटरव्यू क्लियर नहीं हो पा रहा है, परीक्षा में सफलता हासिल नहीं मिल पा रही है, तो आप बुधवार के दिन कच्चे सूत में 7 गांठ लगाकर जय गणेश, काटो क्लेश मंत्र का जप करते हुए भगवान गणेशजी को समर्पित कर दें। उसके बाद उस धागे को अपने पर्स में रख दें।

  4. अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या नये कॉलज में एडमिशन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आज के दिन एक कच्चा नारियल लीजिए और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेट दीजिए। इसके बाद मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए, उस नारियल को भगवान गणेश के चरणों में चढ़ा दीजिए।

  5. आज भगवान शिव का आशीर्वाद लेकर किसी जरूरतमंद को यथाशक्ति, यानि जितनी आपकी क्षमता हो, उतना अनाज भेंट करें। साथ ही अगर आप अपने जीवन में अक्षय फलों की प्राप्ति चाहते हैं, अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को अनाज भेंट करने के साथ ही शिव जी के इसमंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है- ऊँ नमः शिवाय

  6. अगर आप एक डॉक्टर हैं या सर्जन हैं, तो अपने काम की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन आपको सूत का धागा लेकर बेल के पेड़ पर सात बार लपेटना चाहिए और उसके बाद हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

  7. अगर आप विद्या के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद मां सरस्वती की उपासना करनी चाहिए। पहले धूप-दीप से उनकी आरती करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। साथ ही आज के दिन आपको विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। आप खुद भी इस यंत्र को बनाकर स्थापित कर सकते हैं। 

  8. आज के दिन भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा या फिर सादे कागज पर लाल पेन से एक वर्ग बनाइये और उसमें तीन-तीन की संख्या में तीन कॉलम बनाइये। अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 11, 1 और 8 लिखिए। फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 4, 7 और 9 लिखिए। फिर तीसरे कॉलम में भी इसी तरह 5, 12 और 3 लिखिये। यंत्र को बनाने के बाद उसे देवी मां के सामने रखकर उसकी विधि- पूर्वक पूजा कीजिए। फिर उस पर देवी मां के मंत्रों का जप करके उसे सिद्ध करें। आप जितने ज्यादा मंत्रों का जप करेंगे, आपको उतना ही लाभ होगा। मंत्र से सिद्ध करने के बाद आप उस यंत्र को अपने स्टडी रूम में रख सकते हैं या ताबीज में भरवाकर अपने गले में धारण कर सकते हैं।

  9. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन एक सफेद चन्दन की गोली लेकर अपने पास रखनी चाहिए और उसे अगले 27 दिनों तक अपने पास ही रखना चाहिए। अगर आप चाहें तो उस चन्दन की गोली को धागे में पिरोकर गले में भी पहन सकते हैं।

  10. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं या अपनी जिन्दगी में प्यार की बयार को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको चित्रा नक्षत्र के दौरान चित्रा नक्षत्र के स्वामी मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए | मंत्र इस प्रकार है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:

  11. अगर आप किसी जरूरी काम से यात्रा पर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप जिस भी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, आपको उसमें लाभ मिले, तो यात्रा पर जाने से पहले आपको थोड़ा-सा पानी अवश्य पीकर जाना चाहिए । साथ ही अगर संभव हो तो पानी पीने से पहले कुछ मीठा भी खाना चाहिए।

  12. अगर आपके पास पैसा खूब आता है, लेकिन अधिक समय तक रूक नहीं पाता या किसी न किसी काम में खर्च हो जाता है, तो आज के दिन पांच गोमती चक्र और अच्छी खुशबू वाली धूपबत्ती लेकर देवी लक्ष्मी के मंदिर में जाएं और वहां जाकर गोमती चक्र देवी माँ के चरणों में रख दें और धूपबत्ती को देवी मां के सामने जला दें। इसके बाद देवी मां के चरणों में रखें गोमती चक्र को उठाकर अपने साथ वापस घर ले आयें और संभालकर अपनी तिजोरी में रख लें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

और पढ़ें-

Ram Navami 2024: इस दिन मनाया जाएगा राम लला का जन्मोत्सव, जानें राम नवमी की सही तिथि और पूजा मुहूर्त

Chaitra Navratri 2024: इस बार चैत्र नवरात्रि में क्या है माता की सवारी, जानें इसका आप पर क्या पड़ेगा असर?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement