Monday, April 29, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: 8 जुलाई को बुध कर्क राशि में कर रहे हैं गोचर, इन राशि के जातकों को मिलेगा दौलत-शोहरत का सुख

Mercury transit in Cancer: 8 जुलाई को बुध कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जिसका सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानिए कि इस गोचर से आपकी राशि किस तरह से प्रभावित होगी।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 06, 2023 21:07 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: बुध को ग्रहों का 'राजकुमार' कहा जाता है। ये आकार में सभी ग्रहों से छोटे हैं। उनका रवैया एक महिला जैसा है। इन्हें बुद्धि और ज्ञान का कारक माना जाता है। उनके आशीर्वाद से जातकों को जीवन में कई लाभ मिलते हैं। कुंडली में बुध के मजबूत होने से जातकों की समझने और सोचने की शक्ति काफी बेहतर हो जाती है। इसके प्रभाव से आप नौकरी, व्यापार और व्यापार में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार बुध ग्रह जब भी गोचर करता है तो उसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है। अब वे 8 जुलाई को कर्क राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। उनके इस गोचर से कुछ राशियों के जीवन के सितारे बुलंद होने वाले हैं। ये जो भी काम शुरू करेंगे उसमें इन्हें सफलता मिलेगी। ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां।

मेष 

बुध का कर्क राशि में गोचर मेष राशि के जातकों के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपकी राशि के चौथे भाव में बुध के गोचर से आपको वाहन और संपत्ति मिलने की संभावना है। इसके अलावा पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने की संभावना है। रियल एस्टेट, संपत्ति या भूमि से संबंधित उद्यमों से जुड़े लोग इस अवधि के दौरान महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।

वृषभ 

बुध का गोचर व्यापारियों के लिए बहुत सारा लाभ लेकर आने वाला है। इस गोचर के दौरान उन्हें खूब पैसा कमाने का मौका मिलेगा। आप अपनी मेहनत और बुध ग्रह के प्रभाव से अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम होंगे। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। नौकरीपेशा वर्ग को अपने वरिष्ठ सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। 

मिथुन 

गोचर में बुध आर्थिक पक्ष को मजबूत करेगा। कई दिनों से दिया हुआ पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। अपनी वाणी कुशलता के बल पर बिगड़ती स्थिति को भी संभाल लेंगे। कपड़े, आभूषण और अन्य विलासिता की वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा। किसी नए मेहमान के आगमन से परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा। विवाह संबंधी बातचीत भी सफल रहेगी। स्वास्थ्य विशेषकर त्वचा रोग और पेट संबंधी समस्याओं के प्रति सावधान रहें।

कर्क

कर्क राशि में बुध का गोचर कर्क राशि वालों के लिए आने वाले भाग्यशाली समय का संकेत देता है। आपके जीवन के कई पहलुओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सबसे पहले, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे आप चुनौतियों से निपटने और दृढ़ विश्वास के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा ग्रहों की यह चाल आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगी। कार्यक्षेत्र में आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा।

सिंह 

गोचर बुद्ध आपको अत्यधिक भागदौड़ और खर्च का सामना कराएगा। किसी सरकारी विभाग से नोटिस भी मिल सकता है, इसलिए लेन-देन के मामलों में बेहद सावधान रहें। मित्रों और रिश्तेदारों से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। यदि आप वीजा आदि के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रहों का प्रभाव बहुत अनुकूल रहेगा। अगर छात्र विदेश में पढ़ाई करने का प्रयास कर रहे हैं तो यह संयोग उनके लिए भी सुखद रहेगा।

कन्या

बुध के गोचर से आप अच्छी खासी धन राशि अर्जित करने में सफल रहेंगे। आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आप अपने करियर से संतुष्ट रहेंगे। आपको विदेश में काम करने का मौका मिल सकता है। आपकी सैलरी बढ़ने की संभावना है, जिससे परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। प्रेम संबंध को आगे बढ़ाने में आपको सफलता मिल सकती है।

तुला

बुध का गोचर आपके जीवन में कई बदलाव लेकर आ रहा है। आप नई जगह नौकरी बदल सकते हैं, जिससे आपको धन और पद दोनों का लाभ मिलेगा। पुरानी नौकरी में आपको अच्छे इंक्रीमेंट के साथ प्रमोशन भी मिल सकता है। आयात-निर्यात का कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए यह समय सुनहरा रहेगा। आप अपने काम और निजी जीवन में सामंजस्य बनाने में सफल रहेंगे।

वृश्चिक

गोचर करते समय बुध न केवल आपके भाग्य में वृद्धि करेगा, बल्कि धर्म और अध्यात्म में भी आपकी रुचि बढ़ाएगा। यदि आप अपने इष्ट के दर्शन करना चाहते हैं तो वह भी संभव है, घूमने-फिरने और दान-पुण्य में अधिक खर्च होगा। आपके द्वारा लिए गए निर्णयों एवं कार्यों की सराहना होगी। परिवार में शुभ कार्यों का अवसर मिलेगा। नए मेहमान के आगमन से माहौल और भी खुशनुमा हो जाएगा। परिवार में छोटे भाइयों से मतभेद न बढ़ने दें।

धनु

गोचर के दौरान बुध आपको कई अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव का सामना कराएगा। इस भाव में उनका गोचर अच्छा नहीं कहा जा सकता, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत है। दवाइयों के रिएक्शन से बचें, दांपत्य जीवन में कड़वाहट न आने दें। इस अवधि के दौरान किसी भी प्रकार का संयुक्त व्यवसाय करने से बचें और किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय नियम और शर्तों को अच्छी तरह से जांच लें।

मकर

इस राशि परिवर्तन का सीधा असर आप पर पड़ने वाला है। आप नए लोगों से मिलेंगे और उनके साथ अच्छी दोस्ती स्थापित कर पाएंगे। आपके अंदर दृढ़ संकल्प की भावना रहेगी और स्वास्थ्य भी आपका साथ देगा। जीवनसाथी के साथ आपकी समझ और तालमेल बेहतरीन रहेगा। अनिश्चित स्रोतों से धन मिलने की प्रबल संभावना है, जिससे परिवार की खुशियां बढ़ेंगी। 

कुंभ 

बुध का गोचर प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, यदि आप इस अवधि के मध्य में किसी को अधिक पैसा उधार देंगे तो वह पैसा समय पर नहीं मिलेगा। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों को बाहर ही निपटाना समझदारी होगी। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। विदेशी कंपनियों में सेवा या नागरिकता के लिए किये गये प्रयास भी सफल रहेंगे।

मीन 

बुध का यह गोचर आपके निजी जीवन के लिए अनुकूल रहने वाला है। आप आंतरिक ऊर्जा को बनाए रखने में सफल रहेंगे। आपके घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है। जिन लोगों की अभी तक शादी नहीं हुई है उनकी भी शादी हो सकती है। आप ट्रेडिंग के जरिए भी अच्छा पैसा मुनाफा कमा सकते हैं। इस अवधि में आप विभिन्न व्यवसायों में अपना हाथ आजमा सकते हैं। आपके निजी जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही समय क्या है? जल अर्पित करते समय बिल्कुल न करें ये गलतियां

Nag Panchami 2023: कब मनाई जाएगी नाग पंचमी? यहां जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Shukra Gochar 2023: इन 5 राशियों के लिए बेहद लकी है सावन का महीना, अगले 1 महीने तक शिव जी की होगी कृपा, खूब बरसेगा धन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement