Sunday, July 21, 2024
Advertisement

Budhwar ke upay: आज विशाखा नक्षत्र और बुधवार का शुभ संयोग, कर लें ये उपाय करियर में पाएंगे उन्नति, घर-परिवार में बढ़ेंगी खुशियां

Budhwar ke upay: बुधवार के दिन कुछ आसान से उपाय आपके करियर और पारिवारिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आ सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: June 19, 2024 6:00 IST
बुधवार के उपाय- India TV Hindi
Image Source : FILE बुधवार के उपाय

आज शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और बुधवार का दिन है। साथ ही आज के दिन शुभ ग्रह बृहस्पति का विशाखा नक्षत्र शाम 5 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। आज के दिन कुछ उपाय आपके जीवन में खुशहाली ला सकते हैं। इन उपायों को करके आपको करियर के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है और साथ ही पारिवारिक जीवन में भी सुख-समृद्धि आ सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बुधवार के उपाय

  • बुधवार का सबसे आसान उपाय तो ये है कि, इस दिन गणेश जी की श्रद्धापूर्वक पूजा करें। माना जाता है कि गणेश जी की पूजा मात्र से भक्तों के जीवन की सभी विघ्न बाधाएं दूर हो सकती हैं। वहीं विद्यार्थियों को गणेश जी की पूजा से शिक्षा के क्षेत्र में उत्तम लाभ मिलते हैं। हालांकि गणेश जी के साथ ही अन्य देवी-देवताओं की पूजा करना भी इस दिन शुभ रहता है।
  •  अगर आप अपने जीवन में शुभता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गोविन्द के मंत्र का जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है – ऊँ गोविन्दाय नमः इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके जीवन में शुभता सुनिश्चित होगी। लिहाजा आप प्रसन्न रहेंगे।
  • अगर आप तरक्की की ओर अग्रसर होना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच बेलपत्र लेकर, उन्हें साफ पानी से धोकर, उन पर हल्दी से ऊँ लिखना चाहिए। फिर एक-एक करके उन बेलपत्रों को शिवलिंग पर ऊँ बोलते हुए चढ़ाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप तरक्की की ओर अग्रसर होंगे।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी के कार्यों को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गोविन्द भगवान को चम्पा के फूल अर्पित करने चाहिए। साथ ही भगवान को एक इत्र की शीशी भी चढ़ानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के कार्य जरूर सफल होंगे।
  • अगर आप ऑफिस में अपनी एक स्पेशल जगह बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिवलिंग पर गन्ने का रस अर्पित करना चाहिए और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपकी एक स्पेशल जगह बनेगी।
  • अगर आप अपनी धन-सम्पदा को सुरक्षित रखना चाहते हैं, उसे हर बुरी नजर से शिवलिंग पर दूध अर्पित करना चाहिए। साथ ही शिव जी को बेल का फल भी अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको करियर में सफलता मिलेगी।
  • अगर आप अपनी जिन्दगी को खुशहाली और ताजगी से भरा देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी विष्णु मन्दिर में जाकर चम्पा के फूल का पौधा लगाना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिन्दगी खुशहाली और ताजगी से भरी रहेगी।
  • अगर कुछ समय से किसी काम को लेकर आपके मन में उलझन चल रही है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको शिवलिंग पर पहले जल अर्पित करना चाहिए। फिर शिवलिंग पर शमी पत्र अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके मन की उलझन दूर होगी।
  • अगर आप समाज में अपना रूतबा कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गोविन्द भगवान को चन्दन का टुकड़ा अर्पित करना चाहिए और अर्पित करते समय ऊँ गोविन्दाय नमः मंत्र बोलना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका रूतबा बना रहेगा। 
  • अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव जी को सफेद फूलों की पुष्पांजलि अर्पित करनी चाहिए। साथ ही शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है - ऊँ नम: शिवाय आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।
  • अगर आपकी आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है, तो आज के दिन आपको शिव मन्दिर में चावल का दान करना चाहिए और ऊँ नमः शिवाय मंत्र का 21 बार पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इन 4 राशियों को कला और रचनात्मकता के क्षेत्र में मिलती है सफलता, लेखन-गायन-वादन और अभिनय में होते हैं अव्वल

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राशि के अनुसार करें योग, तन और मन बना रहेगा फिट 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement