Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Astro Tips: अगर व्यापार में लगातार हो रही है हानि तो बुधवार के दिन जरूर करें ये काम, तेजी से होने लगेगा मुनाफा

Wednesday Remedies: आज बुधवार के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 22, 2023 7:10 IST
Budhwar Ke Upay:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Ke Upay:

Budhwar Ke Upay: सप्ताह का बुधवार की दिन भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन गणपति जी की पूजा विधिविधान के साथ करने से व्यक्ति के हर कार्य पूरे होते हैं। साथ ही सफलता की राह में आने वाली हर बाधा भी दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर आप जीवन में कई समस्याओं से जूझ रहे हैं तो बुधवार के दिन इन ज्योतिषि उपायों को जरूर आजमाएं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि अलगअलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए बुधवार के दिन कौनकौन से उपायों को करें।

1. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए, अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिए आज आपको एक छोटा सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर मंदिर या किसी धर्म स्थल पर रख आएं।

 2. अगर आपको व्यापार में पैसों की लगातार हानि हो रही है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है, तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरू करने से पहले अपने पास 2 लाल फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

3. अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, तो आज एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जाएं, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जाएं।

4. अगर आप अपने काम में कुशलता हासिल करना चाहते हैं, तो आज के आपको अपने गुरु, कुल पुरोहित या फिर किसी मंदिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें लाल रंग की कोई वस्तु भेंट करनी चाहिए।

5. अगर आपके बच्चे का पढाई में मन नहीं लग रहा या फिर वह जो पढ़ता है उसे याद नहीं रहता, तो आज आप लाल फूल के पौधे को घर में लगाकर उसकी देखभाल करें।

6. अगर आपके साथ ऐसा होता है कि ऑफिस में लगातार किसी काम को लेकर आप पर प्रेशर डाला जाता है जिसके कारण आप मानसिक उलझन का शिकार हो जाते हैं तो आज पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र के दौरान आम के सात ताजे पत्ते लें। उसे अपने घर में साफसुथरी जगह पर रखें इसके बाद 21 दिनों तक उसकी पूजा अर्चना करें। 21वें दिन उसे किसी आम के पेड़ के नीचे रख दें।

7. अगर आपके घर में सुख-सुविधाओं में लगातार कमी आ रही है जिससे आप बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं तो इसके लिए एक लोहे के बर्तन में जल, चीनी, दूध और घी मिलाकर आम के पेड़ की जड़ में जल को अर्पित करें।

8. अगर आप अपनी कोई मनचाही इच्छा पूरी करना चाहते है, तो आज पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र के दौरान आपको आम के साफसुथरे पांच पत्ते लेकर उन्हें पानी से धोना चाहिए और उन पर रोली से अपनी इच्छा लिखकर घर के मंदिर में अगले पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र तक रखे रहने दें, अगले पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र के दौरान उन पत्तियों के सामने हाथ जोड़कर अपनी इच्छा पूरी होने की प्रार्थना करें और बहते जल में प्रवाहित कर दें। बता दूं कि अगली बार पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र 19 दिसंबर को पड़ रहा है।

9. अगर आपको जीवन में किसी चीज का भय बना रहता है, कोई नया काम शुरू करने से आपको डर लगता है, तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधिपूर्वक धूपदीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपने पास रख लें।

10. अगर आपको व्यापार में लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है, तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

11. अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जायें। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें।

12. अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मंदिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है 'ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः'।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Dev Diwali 2023: देव दिवाली की डेट को लेकर भी है कन्फ्यूजन? यहां जानें असल में कब मनाई जाएगी?

Kartik Month Upay 2023: कार्तिक मास के सिर्फ इस 3 दिन कर लें ये सरल उपाय, जीवन में नहीं रहेगी धन-दौलत की कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement