Monday, June 10, 2024
Advertisement

Budhwar Ke Upay: अगर आप आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान चल रहे हैं तो आज जरूर आजमाएं ये उपाय, मिलेगा शुभ परिणाम

Wednesday Remedies: अगर आपके जीवन में कई परेशानियां चल रहे हैं तो आज के दिन इन विशेष उपायों को जरूर करें। इन उपायों को करने से आपके सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 29, 2024 6:00 IST
Budhwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay: आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि षष्ठी और बुधवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज दोपहर 1 बजकर 40 मिनट तक रहेगी, उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। आज रात 11 बजकर 35 मिनट तक इंद्र योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 8 बजकर 39 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा, उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र लग जाएगा। इसके अलावा आज रात 8 बजकर 7 मिनट से पंचक प्रारंभ हो जाएंगे। तो आइएआचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि बुधवार के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

  1. अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को फिर से अपने परिवार के लोगों की जिन्दगी में बिखेरने के लिए आज के दिन एक सफेद चंदन को घिसकर उसका पेस्ट बनाएं और उस चंदन के पेस्ट से परिवार के सब लोगों के माथे पर टीका लगाएं।

  2. अगर आप अपने वर्तमान हेल्थ स्टेटस को बेहतर करना चाहते हैं या आपको पेट आदि से संबंधित कोई परेशानी है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको अपने भार के बराबर जौ या गेहूं तुलवाना चाहिए। अब उसमें से थोड़े-से जौ या गेहूं अलग निकालने चाहिए और उन्हें बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। बाकी बचे जौ या गेहूं को किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। इसके अलावा आज के दिन आपको घर की रसोई में या घर में जहां पर भी खाना बनता है वहां बैठकर भोजन करना चाहिए।

  3. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं तो आज के दिन बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं। जब रोटियां बन जाये तो उन पर दो मूली रखकर मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। अगर आप स्वयं रोटियां न बना सके तो घर में किसी और से बनवा लें लेकिन मंदिर या धर्मस्थल पर देने के लिए आपको स्वयं जाना चाहिए।

  4. अगर आप कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं या किसी बात को लेकर आपको डिप्रेशन है तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें। उसके बाद चंदन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मंदिर में जलाएं और कुछ देर हाथ जोड़कर वहीं पर खड़े रहें।

  5. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ दिनों से परेशान चल रहे हैं तो इस समस्या का समाधान निकालने के लिए आज के दिन घर के सब सदस्यों को एक-एक कच्चा नारियल दें और 10 मिनट बाद उनसे वो नारियल वापस ले लें। अब उन सारे नारियल को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रार्थना करते हुए किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।

  6. अपने दांपत्य रिश्ते में मधुरता भरना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन संभव हो तो कहीं से हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या यूं कहें कि जिस स्थान पर हाथी चला हो उस स्थान की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर घर में रखें। लेकिन अगर आपके लिए ऐसा करना संभव न हो तो आज के दिन बाजार से मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर लाएं और उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल आदि पर या किसी शोकेस में रख लें।

  7. अगर आप अपने बच्चों के कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन थोड़ी-सी मसूर की दाल लें और साथ ही एक रुपये का सिक्का लें। अब मसूर की दाल को सिक्के समेत एक सफेद रंग के कपड़े में बांध दें और उसको अपने बच्चे के हाथ से स्पर्श कराएं। इस प्रकार बच्चे के हाथ से उस पोटली को स्पर्श कराने के बाद उसे किसी सफाई कर्मचारी को गिफ्ट कर दें।

  8. अगर आपके घर में धन-धान्य आदि सभी प्रकार की सुविधाएं होने के बावजूद भी अनबन बनी रहती है तो आज के दिन धनिष्ठा नक्षत्र में अपने घर के बाहर शमी का वृक्ष लगाएं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करें। अगर आप शमी का पेड़ आज के दिन न लगा पाएं तो फूलों सहित शमी के पेड़ की फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके उसे फ्रेम कराके अपने घर की उस दिवार पर लगा दें जो घर से बाहर निकलते समय आपको दिख जाए।

  9. अपने अंदर पॉजिटिव ऊर्जा को बनाये रखने के लिए और नये विचारों के समावेश के लिए आज के दिन आपको ढोल या मृदंग पर बजाये गये संगीत की ध्वनि सुननी चाहिए। साथ ही अगर आपके पास इनमें से कोई वाद्य यंत्र मौजूद है और आप उसे बजाना जानते हैं तो आज के दिन कुछ समय निकालकर आपको ढोल या मृदंग पर संगीत जरूर बजाना चाहिए।

  10. अगर आप अपने परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं तो आज के दिन दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।

  11. अगर आप अपने व्यापार में खूब तरक्की के साथ ही अच्छा स्वास्थ्य भी पाना चाहते हैं तो आज के दिन मां दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- देहि सौभाग्यम अरोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि।

  12. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के सभी कार्यों को बिना किसी रुकावट के सफल बनाना चाहते हैं तो आज के दिन गाय के उपले पर कपूर का टुकड़ा रखकर पूरे घर में धूप दिखाएं और धूप दिखाने के बाद उपले को घर की दक्षिण दिशा में रख दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शिवलिंग और ज्योतिर्लिंग के बीच क्या होता है अतंर? जानें 12 ज्योतिर्लिंग के नाम और स्थान

घर में कर लें ये 5 छोटे-छोटे बदलाव, बड़े से बड़ा वास्तु दोष भी हो जाएगा दूर, किस्मत देने लगेगी साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement