Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण इन राशि के जातकों की बढ़ाएगी परेशानी, शुभ फलों के लिए जरूर करें ये उपाय

Chandra Grahan 2024: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। साथ ही ये भी जानेंगे कि ग्रहण के दुष्प्रभाव को कम करने और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 25, 2024 7:40 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan 2024 And Horoscope: आज यानि कि 25 मार्च को जहां देशभर में होली का त्यौहार मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ होली के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है। भारतीय समयानुसार इस चंद्र ग्रहण का स्पर्श काल आज सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर होगा। इसका मध्य काल दोपहर बाद 3 बजकर 2 मिनट पर होगा और इसका मोक्ष काल दोपहर बाद 3 बजकर 2 मिनट पर होगा। अतः इस ग्रहण का पर्वकाल 4 घंटे 36 मिनट का होगा, जबकि इसका सूतक आज बीती रात 1 बजकर 23 मिनट से ही शुरू हो गया था। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि इस चंद्र ग्रहण का  सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और उन्हें क्या सावधानियां बरतनी होगी।

1. मेष राशि 

यह चंद्र ग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वास्थ्य, मित्र और शत्रुओं से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है। लिहाजा इन उतार-चढ़ावों से बचने के लिए आज आपको अपने पिता के हाथों तुलसी की पूजा करवानी चाहिए।

2. वृष राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके पांचवें स्थान पर लगेगा। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको शारीरिक रूप से कुछ परेशानी हो सकती है। लिहाजा इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए आज आपको थोड़े से चावल और मिश्री बहते जल में प्रवाहित करनी चाहिए। 

3. मिथुन राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा और चौथा स्थान माता, भूमि, भवन और वाहन से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको हर तरह का लाभ मिलेगा। आपको धन लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे। लिहाजा लाभ की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आज आपको मंदिर में जाकर माथा टेकना चाहिए। 

4. कर्क राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा और तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके भाई-बहनों के धन में वृद्धि होगी। साथ ही आपको भी उनसे आर्थिक रूप से सपोर्ट मिलेगा। अतः भाई-बहनों का साथ बनाये रखने के लिए और उनकी आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आज आपको रिश्ते में घर की बड़ी महिलाओं को प्रणाम करना चाहिए और उनके काम में सहयोग देना चाहिए। 

5. सिंह राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके दूसरे स्थान पर लगेगा और यह स्थान धन से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको अपने धन के प्रति कुछ चिंता हो सकती है। लिहाजा इस चिंता से मुक्ति के लिए आज आपको घर के बड़े-बुजुर्गों की सेवा करनी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

6. कन्या राशि 

यह चंद्र ग्रहण आपके पहले यानि लग्न स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वयं का माना जाता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आप अपने स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशान हो सकती हैं। लिहाजा स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से मुक्ति पाने के लिए आज आपको बरगद के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। 

7. तुला राशि 

यह चंद्र ग्रहण आपके बारहवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके शैय्या सुख पर यह ग्रहण लगेगा। परिवार को लेकर आज आपको कुछ चिंता हो सकती है। अतः पारिवारिक चिंता से मुक्ति पाने के लिए आज आपको अपने किसी भी कार्य की शुरुआत पानी पीकर करनी चाहिए।

8. वृश्चिक राशि 

यह चंद्र ग्रहण आपके ग्यारहवें स्थान पर लगेगा और ग्यारहवां स्थान आमदनी और कामना पूर्ति से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव आपके लिए अच्छे होंगे। आपको सुख की प्राप्ति होगी। लिहाजा ये शुभ स्थिति बनाए रखने के लिए आज आपको दूध से बनी कोई चीज़ छोटे बच्चों को खिलानी चाहिए।

9. धनु राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके और आपके पिता के करियर पर यह ग्रहण लगेगा। आप और आपके पिता को मानसिक रूप से परेशानी हो सकती है। अतः मानसिक रूप से परेशानियों से बचने के लिए आज आपको रात के समय दूध पीने से बचना चाहिए। 

10. मकर राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके भाग्य पर लगेगा। इससे आपके जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। अतः चंद्र देव के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आज आपको एक कटोरी में सफेद चावल डालकर अपने मंदिरर में रखने चाहिए और ग्रहण के बाद उन्हें दान करना चाहिए। 

11. कुंभ राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा और यह स्थान आयु से संबंध रखता है। इस चंद्र ग्रहण के प्रभाव से आपकी आयु में बढ़ोतरी होगी। साथ ही आपको धन लाभ होगा। अतः चंद्रदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आज आपको चंद्रदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। 

12. मीन राशि  

यह चंद्र ग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा, यानि जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों पर यह ग्रहण लगेगा। इसके प्रभाव से आपको अर्थ की हानि होगी। आपको धन-सम्पत्ति का नुकसान उठाना पड़ सकता है। अतः नुकसान से बचने के लिए आज आपको मंदिर में दूध का दान करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2024: आज इतने बजे से शुरू हो जाएगा चंद्र ग्रहण, जान लीजिए इस दौरान क्या सावधानियां बरतें

Mercury Transit 2024: होली के बाद होने जा रहा है बुध का गोचर, 1 अप्रैल तक रहेगा प्रभाव, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement