Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बिना दक्षिणा के ज्योतिषी से समाधान पूछने से क्या दोष लगता है? जानें एक्सपर्ट की सलाह

Astro Tips: कई बार हम बिना दक्षिणा दिए ही ज्योतिषि सलाह ले लेते हैं लेकिन क्या ऐसा करना सही होता है? जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 17, 2023 15:58 IST
Daan Dakshina Significance- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Daan Dakshina Significance

Astro Tips: दक्षिणा या भविष्यवाणी की दिशा में, कुछ लोग ज्योतिषी की सलाह लेते हैं ताकि वे आने वाले कार्यों, समस्याओं, और भविष्य में आने वाली घटनाओं के बारे में जान सकें। हालांकि, कुछ लोग यह मानते हैं कि ज्योतिष मात्र एक आवश्यकता की सेवा है और इसे व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में मार्गदर्शन के लिए उपयोग करते हैं।

अगर आप बिना दक्षिणा के ज्योतिषी से समाधान पूछते हैं, तो इसका कोई विशेष दोष नहीं लगता है। यह आपकी व्यक्तिगत धार्मिक या विश्वासात्मक दृष्टिकोण पर निर्भर करता है। आपके विश्वासों, मान्यताओं और आपके जीवन के परिप्रेक्ष्य में इसका महत्व होता है कि आप किस तरह के सलाह और मार्गदर्शन को पसंद करते हैं।

ज्योतिषी यदि व्यवसायिक हैं तो उसकी निर्धारित दक्षिणा देना चाहिए क्योंकि वो एक गुरु के रूप में आपका मार्गदर्शन कर रहा है,न देने पर गुरु का दोष नहीं लगेगा,और यदि दक्षिणा स्वीकार नहीं करता है तो आप किसी मंदिर में अपनी श्रद्धा अनुसार दक्षिणा दे सकते हैं पर ज्योतिषी का धन्यवाद जरूर करें।

दान-दक्षिणा का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक दान-दक्षिणा देने से धन में निरंतर वृद्धि होती रहती है। घर-परिवार में सुख-संपन्नता आती है। मान्‍यताओं के अनुसार, यज्ञ के बिना दक्षिणा और दक्षिणा के बिना यज्ञ अधूरा माना जाता है। इसलिए यज्ञ के बाद पंडित एवं ब्राहृमणों दक्षिणा देने का विशेष महत्व है। 

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Shani Samsaptak Yog: सूर्य और शनि देव आ रहे हैं आमने-सामने, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव, बरतनी होगी सावधानी

Surya Gochar 2023: आज सूर्य सिंह राशि में करेंगे प्रवेश, 17 सितंबर तक इन राशियों की रहेगी चांदी, धन-दौलत की होगी बारिश

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखें गमला, फूलों की तरह खिला और महकता रहेगा घर-परिवार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement