Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखें गमला, फूलों की तरह खिला और महकता रहेगा घर-परिवार

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में गमला रखने की सही दिशा क्या है। किस दिशा में गमला रखने से आपको लाभ मिलेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 17, 2023 16:06 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में गमला रखने की सही दिशा क्या है। किस दिशा में गमला रखने से आपको लाभ मिलेगा। वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे ईशान कोण में मिट्टी के गमले रखने के फल के बारे में। हमने आपको बताया था कि ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में। ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी के गमले लगाने से आपको जीवन में कभी अवरोध, यानि मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर फिलहाल कोई परेशानी आपके या परिवार के सदस्यों के जीवन में चल रही है तो वो भी जल्द ही दूर हो जाएगी। 

साथ ही इस दिशा में मिट्टी के गमले अपने हाथों से लगाने पर या खुद से उनकी देखभाल करने पर आपके हाथ हष्ट- पुष्ट रहते हैं। इससे आपके हाथों की मजबूती बरकरार रहती है। साथ ही अगर आपके परिवार में कोई छोटा बेटा है तो उसके जीवन में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी और आयेगी भी तो वो उन परेशानियों को सामने से हटाते हुए आगे बढ़ते जाएंगे।

वास्तु शास्त्र के अनुसार मिट्टी के छोटे गमले लगाने के लिए ईशान कोण और बड़े गमले लगाने के लिए नैऋत्य कोण का चुनाव करना चाहिए। नैऋत्य कोण, यानि दक्षिण-पश्चिम दिशा में मिट्टी के बड़े गमले लगाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। खासकर कि आपको पेट संबंधी किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। साथ ही इससे माता के साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहते हैं। आपको अपने कामों में अपनी माता से पूरा सहयोग मिलता रहता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Putrada Ekadashi 2023: पुत्रदा एकादशी व्रत करने से मिलेगा संतान सुख, जानिए सही डेट, पारण का समय, मुहूर्त और पूजा विधि

Surya Gochar 2023: 17 अगस्त से चमकने वाली है इन राशियों की किस्मत, सूर्य देव धन-दौलत से भर देंगे झोली

Surya Grah Upay: सूर्य के कमजोर होने पर आने लगती हैं कई परेशानियां, चौपट हो जाता है जीवन, इन उपायों से करें मजबूत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement