Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mangal Gochar 2023: मंगल के कन्या राशि में प्रवेश करते ही पलट जाएगी इन राशियों की किस्मत, होगी जबरदस्त कमाई, हर क्षेत्र में मिलेगा लाभ ही लाभ

Mars Transit 2023: आज मंगल कन्या राशि में गोचर करने वाले हैं। मंगल का यह गोचर इन राशियों को अपार धन का लाभ दिलाएगा। वहीं इन राशि के जातकों को सावधान रहना होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 18, 2023 6:00 IST
Mangal Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2023

Mangal Gochar 2023 In Kanya: आज दोपहर बाद 3 बजकर 55 मिनट पर मंगल कन्या राशि में प्रवेश करेंगे और 3 अक्टूबर की शाम 6 बजे तक कन्या राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बता दें कि शुभ मंगल व्यक्ति को शक्तिशाली और साहसी बनाता है, वहीं अगर जन्मपत्रिका में मंगल अच्छी स्थिति में न हो तो यह समाज के विरूद्ध कामों के लिए प्रेरित करता है। शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का क्षेत्र माना जाता है। मंगल की अशुभ स्थिति में जातक को आंख और जोड़ों से संबंधी समस्या हो सकती है। इसके अलावा मंगल के कन्या राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशियों पर क्या असर पड़ेगा। मंगल आपके जन्मपत्रिका के किसी खाने में प्रवेश किए हैं। साथ ही मंगल के अशुभ प्रभावों से बचने और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

1. मेष

मेष राशि वालों मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। किसी भी कार्य को करने में आप खुद को सहज महसूस करेंगे। आपको व्यापार से लाभ मिलेगा। अगर आपकी लेखन में रुचि है, तो इस दौरान आपकी लेखन क्षमता मजबूत होगी। लिहाजा मंगल के शुभ फल बनाए रखने के लिए आपको किसी कन्या को कुछ गिफ्ट देना चाहिए। अगर आपकी खुद की कोई कन्या है, तो आप उसे भी कुछ गिफ्ट कर सकते हैं। 

2. वृष 

वृष राशि वालों मंगल आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आप विद्या के क्षेत्र में आगे रहेंगे। किसी भी तरह की परीक्षाओं में आपको सफलता जरूर मिलेगी। संतान से भी आपको हर तरह का लाभ मिलेगा। आपका विवेक बना रहेगा। लवमेट्स के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। लिहाजा जीवन में मंगल के शुभ फल बनाए रखने के लिए आपको रात को सोते समय अपने सिरहाने पर पानी रखकर सोना चाहिए और अगले दिन उस पानी को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल देना चाहिए।

3. मिथुन

मिथुन राशि वालों मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से कार्यों में माता से सहयोग मिलेगा। भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलने में आपको थोडा और इंतजार करना पड़ेगा। इसके अलावा आपको यहां एक जरूरी बात और बता दूं कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है। लिहाजा आपके चौथे स्थान पर मंगल का ये गोचर आपको 3 अक्टूबर तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक का प्रभाव देगा। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए आपको बरगद के पेड़ में दूध डालना चाहिए और दूध चढ़ाने के बाद जो मिट्टी गिली हो, उससे मस्तक पर तिलक लगाना चाहिए।

3. कर्क

कर्क राशि वालों मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन और यश से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा। साथ ही आपकी बातों से दूसरे लोग प्रभावित होंगे। आपके काम समय पर पूरे होंगे। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने बड़े भाई को कुछ गिफ्ट करना चाहिए। 

4. सिंह 

सिंह राशि वालों मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपनी मेहनत के बल पर आर्थिक लाभ जरूर मिलेगा। ससुराल पक्ष के साथ रिश्ते अच्छे रहेंगे। आपको अन्न की कमी नहीं होगी। इस दौरान बड़े भाईयों से आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे । लिहाजा मंगल के शुभ फल बनाए रखने के लिए आपको धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देते रहना चाहिए।

5. कन्या

कन्या राशि वालों मंगल आपके पहले स्थान, यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके द्वारा कही गयी बात काफी प्रभावशाली होगी। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। साथ ही आपकी संतान को कोर्ट-कचहरी के कार्यों से लाभ मिलेगा। लेकिन यहां आपको एक बात बता दूं कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बना देता है। लिहाजा आपके पहले स्थान पर मंगल का ये गोचर 3 अक्टूबर तक के लिए आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। मंगल के इस गोचर के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आपको मंदिर में मसूर की दाल दान करना चाहिए। 

6. तुला

तुला राशि वालों मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से 3 अक्टूबर तक आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहेगी। आप इस दौरान अपनी लग्जरी पर भी ध्यान दे सकते हैं। इस दौरान शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। लेकिन यहां आपको ये भी बता दूं कि किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है। लिहाजा मंगल का ये गोचर 3 अक्टूबर तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा। ऐसे में जो लोग विवाहित हैं, उन्हें इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए कि क्या उनके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करना चाहिए। लिहाजा अस्थायी तौर मांगलिक प्रभाव से बचने के लिए आपको मंदिर या किसी धर्मस्थल पर बताशे दान करने चाहिए।

7. वृश्चिक 

वृश्चिक राशि वालों मंगल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। माता-पिता से भी आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। इस दौरान आपकी कोई इच्छा पुरी होगी। जो लोग पशुपालन के काम से जुड़े हुए हैं या जो व्यापारी वर्ग के लोग हैं, उन्हें अच्छा लाभ मिल सकता है। लिहाजा 3 अक्टूबर तक लाभ की स्थिति बनाए रखने के लिए मंदिर में शहद का दान करें और कुत्ते को रोटी खिलाएं। 

8. धनु

धनु राशि वालों मंगल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको करियर में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपके पिता को भी अपने काम पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। इस दौरान आपको अपने घर में सोने के आभूषणों का भी थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 3 अक्टूबर तक चूल्हे पर दूध उबालते समय इस बात का ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे। 

10. मकर

मकर राशि वालों मंगल आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने भाग्य से लाभ पाने में थोड़ी परेशानी आ सकती है। आपके काम मन मुताबिक पूरे होने में समय लग सकता है। इसके अलावा जीवन में सुख-साधन जुटाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। लिहाजा 3 अक्टूबर तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए  बड़े भाई या जो आपके लिए बड़े भाई जैसे हैं, उनका सम्मान करें और उनके कार्यों में हर संभव मदद करें।

11. कुंभ

कुंभ राशि वालों मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपनी मेहनत का पूरा लाभ मिलेगा। इस दौरान किसी भी मामले में शत्रु आपसे जीतने में असमर्थ होगा। लेकिन मंगल के इस गोचर में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानी आपके आठवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 3 अक्टूबर तक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाएंगे। लिहाजा 3 अक्टूबर तक मंगल के अस्थायी तौर पर मांगलिक प्रभाव से बचने के लिए किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं।

12. मीन

मीन राशि वालों मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। आपको बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानि आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 3 अक्टूबर तक के लिए अस्थायी तौर पर मांगलिक कहलाएंगे। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। लिहाजा 3 अक्टूबर तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए आपको अपनी बुआ या बहन को कुछ मीठा देना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Surya Shani Samsaptak Yog: सूर्य और शनि देव आ रहे हैं आमने-सामने, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा प्रभाव, बरतनी होगी सावधानी

मंदिर में पर्दा क्यों लगाते हैं? जानिए रात में भगवान की मूर्तियों को ढंक कर रखने के पीछे की वजह

बिना दक्षिणा के ज्योतिषी से समाधान पूछने से क्या दोष लगता है? जानें एक्सपर्ट की सलाह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement