Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: आज जरूर करें मंगलवार के ये उपाय, बजरंगबली की कृपा से सभी समस्याओं का मिलेगा समाधान

Tuesday Remedies: आज मंगलवार का दिन इन उपायों को करने के लिए अत्यंत ही शुभ माना जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगलवार के वो कौनसे फलदायी उपाय हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 07, 2023 16:35 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Tuesday Remedies: सप्ताह का मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से जीवन की समस्त परेशानियां दूर हो जाती हैं। मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन करने और उन्हें सिंदूर, बेसन के लड्डू चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके अलावा अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आज के दिन इन विशेष उपायों को भी जरूर करना चाहिए। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगलवार के दिन क्या-क्या करना चाहिए।

1. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैंं, तो आज आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ हं हनुमते नमः।'

2. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते के मध्य ऊष्मा पहले की अपेक्षा कम हो गई है और आप फिर से अपने रिश्ते में एक नई ऊष्मा भरना चाहते हैंं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक मिट्टी का दीपक लेकर, उसमें चमेली का तेल भरिये और एक लाल रंग की पड़ी हुई बत्ती लगाइए। अब उस दीपक को हनुमान जी के मंदिर ले जाकर जलाइए। अगर घर से बाहर मंदिर में नहीं जा सकते तो घर में ही हनुमान जी की तस्वीर के आगे वो दीपक जलाइए। भगवान के आगे दीपक जलाते समय अगर दोनों दम्पत्ति मौजूद हो तो और भी श्रेष्ठ है वरना स्वयं ही दीपक जला दें। इसके साथ ही दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

3. अगर आपको अपने किसी काम को करने में कोई परेशानी आ रही है और वह पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज के दिन एक मौली, यानि कलावा लेकर हनुमान जी के मंदिर जायें और वहां जाकर उस मौली को हनुमान जी के चरणों में रख दें। अब भगवान के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं। उसके बाद वहां रखी मौली में से एक लंबा सा धागा निकालकर अपने हाथ की कलाई में बांध लें और बाकी बची हुई मौली को वहीं मंदिर में ही रखा रहने दें।

4. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइये। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप आज मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकाएं।

5. अगर आप अपने परिवार की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद थोड़े-से चमेली के फूलों को इकट्ठा करें। अब उन चमेली के फूलों की माला बनाएं और हनुमान जी के मंदिर में जाकर भगवान को वो माला अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए एक धूपबत्ती भी जलाएं।

6. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं या अपनी जिन्दगी में प्यार की बयार को बनाये रखना चाहते हैंं तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। मंत्र जप करने के बाद हनुमान जी को बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं।

7. अगर आप अपने घर परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आएं।

8. अगर आप अपने कामों की गति को बनाये रखना चाहते हैं या अपने किसी खास काम की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन एक सफेद कोरा कागज और केसरीया सिन्दूर लें। अब उस सिन्दूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर, उससे सफेद कोरे कागज पर भगवान राम का 11 बार नाम लिखें। नाम लिखने के बाद उस कागज को अच्छे से सुखा लें और सूखने के बाद उस कागज को मोड़कर अपने पर्स में रख लें।

9. अगर आपका बच्चा अचानक से रात को सोते समय डर जाता है या उसे दूसरे नये लोगों से मिलने-जुलने में परेशानी होती है तो आज के दिन आपको श्री हनुमान की उपासना करनी चाहिए। साथ ही भगवान को केसरिया सिन्दूर अर्पित करना चाहिए और अपने बच्चे के माथे पर भगवान के चरणों से लिया गया सिन्दूर लगाना चाहिए।

10. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैंं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। उसके बाद मंदिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें।

11. अगर आपके लवमेट को दांतों से संबंधी परेशानी बनी रहती है तो आज के दिन आपको 5 गोमती चक्र लेकर उनकी रोली, चावल, धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और उन पर केतु के मंत्र का कम से कम एक माला जप करना चाहिए। इसके बाद उन गोमती चक्र को अपने लवमेट को गिफ्ट करना चाहिए और उन्हें संभालकर अपने पास रखने के लिए कहना चाहिए।

12. अगर आप एजुकेशन फिल्ड से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं या फिर किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बरगद के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने की रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए। साथ ही वहां पर घी का दीपक जलाना चाहिए और उसके चारों ओर परिक्रमा लगानी चाहिए।


(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें

Hanuman Jayanti 2023: दिवाली वाली हनुमान जयंती की मान्यता इतनी अधिक क्यों है? इस नियम से ही करें पूजा

Diwali 2023: यम दीपक को इग्नोर कर आप न कर देना बड़ी गलती, जानिए क्या होगा नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement