Monday, April 29, 2024
Advertisement

मंगलवार को बन रहा है हस्त नक्षत्र का संयोग, इस दिन इन उपायों को करने से मिलेगा लाभ ही लाभ

Tuesday Remedies: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए हस्त नक्षत्र और मंगलवार के संयोग में किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में, जिसे करके आप अपना बैंक बैलेंस मजबूत कर सकते हैं। साथ ही घर की सुख-समृद्धि और अपने व्यापर को एक नई गति दे सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 26, 2023 17:28 IST
Mangalwar Ke Upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: 27 जून को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और मंगलवार का दिन है। नवमी तिथि 27 जून को देर रात 3 बजकर 6 मिनट तक रहेगी। मंगलवार को पूरा दिन, पूरी रात पार कर सुबह 6 बजकर 8 मिनट तक परिघ योग रहेगा। साथ ही 27 जून को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार के दिन किन उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

1. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र में आप एक चांदी की अंगूठी लेकर अपने दाएं हाथ की उंगली में धारण करें। वहीं जो लोग अपने बैंक बैलेंस को मजबूत करना चाहते हैं, उन्हें मंगलवार के दिन एक चांदी की अंगूठी लेकर उसे दूध, दही, गंगाजल और आखिरी में शुद्ध जल से धोकर अपने दाएं हाथ की उंगली में धारण करें। आप चांदी की नयी अंगूठी भी ले सकते हैं और अगर नहीं ले सकते तो अपनी पुरानी अंगूठी के साथ ही ये सारी क्रिया करके उसे धारण कर लें।

2. अगर आप अपने लवमेटस के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं या अपनी जिन्दगी में प्यार की बयार को बनाये रखना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको मंगल के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। मंत्र जप करने के बाद हनुमान जी को बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं।

3. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र में आप रीठा के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। वहीं अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन रीठा के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाने के साथ-साथ उसके तने को छूकर प्रणाम भी कीजिए।

4. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र में आप रीठा के पेड़ या उसके फल का दर्शन करें। वहीं अगर आपका पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च होता है या आपके घर में खूब पैसा आने के बावजूद बचत नहीं हो पाती है, तो मंगलवार के दिन एक रीठा का फल लेकर, उसे एक साफ कपड़े में लपेटकर मंगलवार पूरा दिन अपने पास रखिए। फिर कल के दिन उस फल को किसी एकांत जगह पर मिटटी के नीचे दबा दीजिये और उस कपड़े को अपने पास संभालकर रख लीजिए।

5. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र के शुभ फल पाने के लिये मंदिर में शंख बजाइए। वहीं अगर आप अपने घर में स्थायी रूप से सुख-समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन मंदिर में रखे शंख को बजाने से पहले उसकी विधिवत पूजा करें, लेकिन अगर आपके घर में शंख नहीं है, तो मंगलवार के दिन एक सफेद दक्षिणावर्त्ती शंख लाकर उसकी विधिवत पूजा करें और मंदिर में ही रखा रहने दें।

6. मंगलवार के दिन आप हस्त नक्षत्र के दौरान अपने घर में या घर के बाहर रीठा का पेड़ लगाइए और नियमित रूप से उसकी देखभाल कीजिए। वहीं अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर सामंजस्य स्थापित नहीं हो पा रहा है, तो रीठा का पेड़ लगाने के साथ ही मंगलवार के दिन आप शाम के समय चन्द्रदेव के मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है- 'ऊँ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:।' 

7. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र के दौरान शाम के समय एक सफेद कोरा कागज लेकर, उस पर चार कपूर की टिकिया रखकर घर के बाहर जलाएं। वहीं अगर आप अपने बिजनेस संबंधी कार्यों में बार-बार असफल हो रहे हैं, तो सफेद कोरे कागज पर, चार कपूर की टिकिया जलाने के बाद थोड़ा पानी पीएं और मन में चन्द्रदेव का ध्यान करें।

8. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र में एक मुट्ठी चावल लेकर साफ पानी के स्रोत में प्रवाहित करें। वहीं अगर आप अपने बिजनेस को दूर तक फैलाने के लिए इच्छुक हैं, लेकिन कुछ परेशानियों की वजह से आप ऐसा कर नहीं पा रहे हैं तो मंगलवार के दिन एक मुट्ठी चावल के साथ ही थोड़ी-सी मिश्री लेकर बहते जल में प्रवाहित कीजिए।

9. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ हं हनुमते नमः'।

10. मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र में मंदिर में सफेद सुगंधित पुष्प अर्पित करें। वहीं अगर आप दूसरे शहर में स्थित अपने व्यापार को ठीक से समय नहीं दे पा रहे हैं, तो मंगलवार के दिन सफेद रंग के फूल वाले दो पौधे लेकर आएं और उनमें से एक पौधे को किसी मंदिर या किसी धर्मस्थल के आंगन में लगा दें और दूसरे पौधे को अपने ऑफिस की पूर्व दिशा में रख दें।

11. अगर आपके घर में कोई वास्तु सम्बन्धी समस्या है तो मंगलवार के दिन हस्त नक्षत्र में शिवलिंग पर जल में कुछ बूंद दूध मिलाकर चढ़ाएं और अपने घर की परेशानी को दूर करने के लिये प्रार्थना करें। 

12. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। उसके बाद मंदिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

27 June 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Sawan 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है शिवजी का प्रिय सावन मास, जान लीजिए सोमवार पूजा विधि

Vastu Tips: इस दिशा में भूलकर न बनवाएं दुकान का मुख्य दरवाजा, वरना व्यापार में आएगी परेशानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement