Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस दिशा में भूलकर न बनवाएं दुकान का मुख्य दरवाजा, वरना व्यापार में आएगी परेशानी

Vastu Tips: अगर आप अपने व्यापार में मुनाफा चाहते हैं तो दुकान के मुख्य द्वार का निर्माण कभी भी इस दिशा में न बनवाएं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि दुकान के दरवाजा के लिए कौनसी दिशा शुभ है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 26, 2023 11:24 IST
Vastu Tips For Shop- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Shop

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे दुकान के वास्तु के बारे में। बाजार जाते वक्त हमें कई तरह की दुकानें किरयाने की, स्टेशनरी की, कपड़ों की, सुनार की और न जाने किस-किस चीज की दुकानें देखने को मिलती है। सब दुकानों की अपनी एक अलग पहचान होती है, लेकिन इन दुकानों पर एक ही तरह का वास्तु नियम लागू होता है. जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे। 

सबसे पहले वास्तु शास्त्र में आज हम आपको दुकान के मुख्य प्रवेश द्वार के बारे में बताएंगे। दुकान में प्रवेश द्वार ही वो जगह होती है जिस पर ग्राहक की सबसे पहली नजर पड़ती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान में प्रवेश द्वार के लिए पूर्व दिशा, उत्तर दिशा तथा ईशान कोण का चुनाव करना चाहिए, जबकि पश्चिम दिशा और दक्षिण दिशा में दुकान का प्रवेश द्वार कभी भी नहीं बनवाना चाहिए। इससे व्यापार में परेशानी आती है। 

किस दिशा में दरवाजा बनवाना होता है शुभ

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूर्व और उत्तर दिशा में दुकान का प्रवेश द्वार बनवाने के लिए अच्छी मानी जाती है दिशाओं में पूर्व व उत्तर दिशा को शुभ दिशाएं माना जाता है। यदि आपकी दुकान पूर्वमुखी है, यानि की आपकी दुकान का प्रवेश द्वार पूर्व दिशा में है तो यह आपके व्यवसाय के लिए बहुत ही अच्छा और लाभ देने वाला होता है। इसके अलावा यदि दुकान की उत्तर दिशा में प्रवेश द्वार हो तो इससे आपकी दुकान के धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी और आपकी दुकान का और आपका नाम पूरे मार्केट में चमकेगा और आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

यमराज का माना जाता है दक्षिण दिशा, जानिए दक्षिण मुखी घर के दोष कैसे दूर करें?

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है? जानिए इसका महत्व और आषाढ़ पूर्णिमा की तिथि

Masik Durga Ashtami Upay: आज करें लौंग और कपूर के ये उपाय, मां भगवती घर में बरसाएं सुख और समृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement