Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से बजरंगबली दूर करेंगे सभी संकट

Mangalwar Ke Upay: अगर आपके जीवन में लगातार विभिन्न परेशानियां बनी हुई हैं तो मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर अपनाएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 25, 2023 10:44 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Tuesday Remedies: मंगलवार का दिन रामभक्त हनुमान को समर्पित है। इस दिन बजरंगबली की विधि विधान के साथ पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इतना ही नहीं जो भी भक्त मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी का दर्शन और उपासना करता है उसके जीवन  के सभी संकट मिट जाते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना भी फलदायी माना जाता है। वहीं मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार के उपायों के बारे में।

1. आज के दिन 11 पीपल के पत्ते लेकर हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर उन पत्तों पर एक-एक करके तिलक लगाएं। हर बार पत्तों पर तिलक लगाते समय अपनी इच्छा दोहराएं। इस प्रकार सभी पत्तों पर तिलक लगाने के बाद उन्हें हनुमान जी को चढ़ा दें। आज के दिन ये खास उपाय करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

2. अगर आप जीवन में भूमि-भवन का लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको हनुमान मंदिर में लाल रंग का चोला चढ़ाना चाहिए और भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए।

3. अगर आप लवमेट्स के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंगल का मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'।

4. अगर आपको नाभि के आस-पास के क्षेत्र में किसी प्रकार की परेशानी बनी रहती है तो आज के दिन आपको सवा किलो गुड़ लेकर अपनी नाभि से स्पर्श कराकर मंदिर में दान करना चाहिए।

5. अगर आप अपनी ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक लाल रंग के कपड़े में थोड़ी-सी मसूर की दाल बांधकर हनुमान मंदिर में दान करनी चाहिए।

6. अगर आप अपनी धन-दौलत में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बेल के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करना चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए।

7. आज के दिन आपको सूत का धागा लेकर बेल के पेड़ पर सात बार लपेटना चाहिए और उसके बाद हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम की बेहतरी सुनिश्चित होगी।

8. अगर आपको अपने कार्यों में भाईयों का सहयोग नहीं मिल पाता है तो उनका सहयोग पाने के लिए आज के दिन आपको मंदिर में चीनी का दान करना चाहिए।

9. अगर आप अपनी मेहनत से भाग्य को हासिल करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको चॉकलेटी रंग की शर्ट या कोई अन्य चीज अपने बड़े भाई या बड़े भाई समान किसी व्यक्ति को गिफ्ट करनी चाहिए।

10.  आज के दिन आपको नाई या दर्जी को चॉकलेट गिफ्ट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको मंगल ग्रह से संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगी।

11. अगर आप अपने काम को और निखारना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मंदिर में शहद की शीशी दान करनी चाहिए । साथ ही मंगल के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'।

12. आज के दिन आपको हनुमान मंदिर में जाकर भगवान के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए और उनके दायें पैर से सिन्दूर लेकर अपने माथे पर तिलक लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास शांति का माहौल बना रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

मंगलवार को उधार देना चाहिए या नहीं? रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो जाएंगे कंगाल!

हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं सबसे अधिक प्रभावशाली, पाठ करने से मिलती है बजरंबली की अपार कृपा

Puja Tips: लोबान जलाने से प्रसन्न होते हैं देवी-देवता, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement