Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: बेहद लाभकारी माना जाता है रोहिणी नक्षत्र, इन उपायों को करने से जीवन में आएंगी खुशियां ही खुशियां

Tuesday Remedies: आज मंगलवार का दिन और रोहिणी नक्षत्र भी है। इस नक्षत्र में कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 31, 2023 6:00 IST
Today Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Today Upay

Tuesday Remedies In Hindi: आज यानी मंगलवार के दिन चंद्रमा का नक्षत्र, रोहिणी है। रोहिणी नक्षत्र आज देर रात 3 बजकर 58 मिनट तक रहेगा। रोहिणी नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा है यानि की आज रोहिणी नक्षत्र के दौरान चंद्रदेव की उपासना करना बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा। रोहिणी नक्षत्र में चंद्रदेव की उपासना व्यक्ति की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए, माता के साथ रिश्ते को अच्छा करने के लिए और भय आदि से छुटकारा पाने के लिए बड़ी ही अच्छी मानी गई है। इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आज के दिन रोहिणी नक्षत्र में आपको कौन-से उपाय करने चाहिए।

- अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाये रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर, उन धागों को आपस में बांध दें और मंदिर में चढ़ा दें। साथ ही मंदिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिए प्रार्थना करें।

- अगर आप तरल पदार्थ जैसे किसी जूस, कोल्ड ड्रिंक या पानी की बोतलों से संबंधित कोई बिजनेस करते हैं और उसमें सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय आपको एक लोटा जल में थोड़े-से चावल के दाने डालकर चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए और चंद्रदेव के इस मन्त्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:'।

अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो आज मंगलवार के दिन आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए। साथ ही भगवान के आगे हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए।

- अगर आप किसी तरह के मानसिक उलझन से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। आपको बता दूं कि 2 मुखी रुद्राक्ष पर चंद्रमा का प्रभाव रहता है और मानसिक रूप से उलझन का कारण भी चंद्रमा ही है।

- अगर आपके घर में बहुत ज्यादा झगड़ा रहता है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए और सबके बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए आज के दिन सोते समय अपने सिरहाने के नीचे कपूर की 2 टिकियाँ रखें। फिर अगले दिन सुबह स्नान आदि के बाद उस कपूर को घर की दक्षिण दिशा में जला दें।

- अगर आपके दाम्पत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात अपने जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आज मंगलवार के दिन एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें। अब उस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें और उससे नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें।

- अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको रोहिणी नक्षत्र के दौरान जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिए आज के दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो आज के दिन आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जितनी जल्दी

आपको समय मिले, पेड़ जरूर लगाना चाहिए।

- अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको रोहिणी नक्षत्र के दौरान अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए।

- अगर आप ऑफिस में सबके बीच अपनी मेहनत का लोहा मनवाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको रोहिणी नक्षत्र के दौरान बैलगाडी को या बैलगाडी के चित्र को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो आज के दिन अपने घर में बैलगाड़ी का चित्र भी लगाएं।

- अगर आप कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं या किसी बात को लेकर आपको उलझन है तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें। उसके बाद चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मंदिर में जलाएं और कुछ देर हाथ जोड़कर वहीं पर खड़े रहें।

- अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाये तो ऐसी स्थिति से अपने आपको बचाये रखने के लिए आज के दिन हनुमान मंदिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।

ये भी पढ़ें-

31 October 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी का व्रत रखने से भर जाता है घर का सूना पालना, जान लीजिए डेट से लेकर चंद्रोदय का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement