Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

एक गाय जो 20 सालों से कर रही तपस्या, रोज करती है रामलला की परिक्रमा, एकादशी पर उपवास भी रखती

Ram Mandir Saryu Cow: आज हम आपको अयोध्या की सरयू गाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भगवान राम की परम भक्त हैं। सरयू गाय माता हर दिन राम जी के सामने प्रार्थना करती है।

Reported By : Vishal Singh Written By : Vineeta Mandal Updated on: January 12, 2024 6:16 IST
Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ram Mandir

Ayodha Ram Mandir: इस समय पूरा देश राम की भक्ति में डूबा हुआ नजर आ रहा है। हर कोई उस क्षण का बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार कर रहा है जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। सालों से राम भक्तों का देखा गया राम मंदिर का ख्वाब अब साकार होने के कगार पर है। 22 जनवरी 2024 अयोध्या में बनाए गए नए राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। भगवान राम इस पृथ्वी के कण-कण में स्थित है। इंसान ही नहीं जानवरों में भी सिया पति राम की भक्ति की झलक देखने को मिल रही है। आज हम आपको एक ऐसे ही परम राम भक्त से मिलवाने जा रहे हैं, जिनकी भक्ति देखकर हर कोई हैरान है। पिछले 22 सालों से यह राम भक्त तप में लीन है और हर दिन रामलला की परिक्रमा करती हैं। तो आइए जानते हैं उस महान राम भक्त के बारे में। 

अयोध्या की 'सरयू' की तपस्या हुई पूरी

हम जिस राम भक्त की बात कर रहे हैं उसका नाम सरयू है और यह एक गाय है। जी हां आपने सही सुना सरयू गाय पिछले 22 सालों से तपस्या कर रही हैं और प्रत्येक दिन भगवान राम के सामने अपनी उपस्थिति दर्ज करती हैं। इतना ही नहीं सरयू गाय माता श्यामा एकादशी के दिन उपवास भी रखती हैं। गाय माता सरयू का जन्म एकादशी के दिन ही हुआ था। सरयू गाय अयोध्या के रंग महल में रहती हैं और पिछले करीब 22 सालों से हर रोज रामलला की परिक्रमा करती और परिक्रमा पूरी होने पर भगवान राम की तरफ सिर कर खड़ी होती हैं। 

अयोध्या राम मंदिर

आपको बता दें कि काफी इंतजार और संघर्षों के बाद अयोध्याम में राम मंदिर का निर्माण हो पाया है। भगवान राम का मंदिर पूरी तरह तैयार है और 22 जनवरी 2024 को इसका उद्घाटन किया जाएगा।  नए राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखने के लिए पूरा देश उत्सुक है। इस खास अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई VVIP लोग शामिल होंगे। 

ये भी पढ़ें-

Dom Raja: कौन होते हैं डोम राजा? जानें शवों को क्यों मिलती है इनके हाथों से मोक्ष

Ramayan Mythology Story: इतना बलशाली होने के बाद भी एक घास के तिनके से क्यों कांपता था रावण, लंका में मां सीता रखती थी अपने हाथों में

बचपन में यहीं खेला करते थे श्रीराम अपने 4 भाइयों संग, अयोध्या में आज भी है वो जगह, दर्शन के लिए लगता है भक्तों का तांता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement