Monday, April 29, 2024
Advertisement

शनिवार को घर न लाएं ये चीजें वरना शनि देव हो जाएंगे नाराज, बिगड़ सकती है घर-परिवार की हालात

Shaniwar Tips: शनिवार के दिन भगवान शनि देव की पूजा का विधान है। ऐसे में इस दिन कई चीजें ऐसी हैं जिसकी खरीददारी शनिवार को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि शनिवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: January 13, 2024 7:32 IST
Shani Dev- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Dev

Shaniwar Upay: सप्ताह का शनिवार का दिन भगवान शनि देव को समर्पित है। इस दिन सूर्य पुत्र शनि महाराज की उपासना करने से उनकी कृपा दृष्टि प्राप्त होती है। आपको बता दें कि शनि देव की एक नजर किसी को राजा से रंक और रंक से राजा बना सकती है। ऐसे में शनि देव को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। शनिवार का दिन शनि दोषों से छुटकारा पाने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। इस दिन भगवान शनि देव को तेल और तिल अर्पित करने के साथ ही शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जरूर जलाएं। तो चलिए अब बताते हैं कि शनिवार के दिन किन चीजों को खरीदने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से शनि देव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

1. तेल

शनिवार के दिन सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। दरअसल, शनिवार के दिन शनि देव को तेल चढ़ाया जाता है इसलिए इस दिन इसकी खरीददारी नहीं करनी चाहिए। 

2. जूते-चप्पल

शनिवार के जूते-चप्पल की खरीददारी भी नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन जूते-चप्पल खरीदने से व्यक्ति को शनि दोष लगता है और घर में अशांति और दरिद्रता आती है।

3. नमक

शनिवार के दिन नमक खरीदने से भी बचना चाहिए। इस दिन नमक खरीदना अच्छा नहीं माना जाता है। माना जाता है कि शनिवार को नमक खरीदने से घर-परिवार को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

4. झाड़ू

शनिवार के दिन झाड़ू खरीदना अशुभ माना जाता है। शनिवार के दिन झाड़ू घर लाने से परिवार में कलह की स्थिति बन सकती है। साथ ही शनिवार के दिन पुरानी झाड़ू को घर में बाहर भी न फेंके वरना शनि देव आपसे क्रोधित हो सकते हैं।

5. लोहा

शनिवार के दिन लोहा या इससे बनी चीजों को भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार को लोहा खरीदने से शनि देव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Lohri 2024: लोहड़ी मनाने के क्या हैं रीति-रिवाज? यहां जानें लोग इस दिन क्या कुछ करते हैं खास

मकर संक्रांति के दिन इन कामों की होती मनाही, जीवन हो सकता है तहस-नहस, जानें क्या करें और क्या नहीं?

सूर्य के उत्तरायण के बाद किन राशियों की बदलेगी किस्मत, यहां जानें सभी 12 राशियों का साप्ताहिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement