Friday, May 24, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: कारोबार में होगी दिन-दुगनी, रात-चौगनी वृद्धि, जीवन भी बन जाएगा खुशहाल, बस शनिवार को कर लें ये उपाय

Saturday Remedies: अगर आपके जीवन में निरंतर परेशानियां चल रही हैं तो शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को जरूर आजमाएं। इस दिन इन उपायों को करने समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 20, 2024 12:34 IST
Shaniwar Upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Upay: सप्ताह का शनिवार का दिन भगवान शनि देव को समर्पित है। आज के दिन शनि देव को सरसों तेल और तिल अर्पित करने से हर तरह के शनि दोष से राहत मिलती है। वहीं  चैत्र शुक्ल पक्ष की द्वादशी को वामन द्वादशी का व्रत करने का विधान है। माना जाता है कि आज ही के दिन भगवान विष्णु ने वामन अवतार लिया था। हालांकि इसे लेकर कुछ मतभेद सामने आते हैं। जहां सनातन धर्म में चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की द्वादशी को वामन द्वादशी के रूप में मनाया जाता है, वहीं कुछ अन्य मतों के अनुसार भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की द्वादशी को वामन द्वादशी मनाया जाता है। महत्व दोनों का ही है। आज के दिन स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु के वामन अवतार की पंचोपचार या सोलह उपचारों के साथ पूजा करनी चाहिए। अब हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि आज के दिन आपको कौन-से उपाय करने चाहिए।

  1. अगर आप व्यापार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी वृद्धि करना चाहते हैं तो व्यापार में वृद्धि करने के लिए आज के दिन आपको थोड़े से हरे मोटे मूंग लेने चाहिए और उन्हें बहते पानी में प्रवाहित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी व्यापार में दिन-दुगनी, रात-चौगनी वृद्धि होगी।

  2. अगर आप अपने बच्चों को पढ़ा-लिखा कर एक बड़ा आदमी बनता देखना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन आपको पेन्ट या ट्राउजर बांधने वाली एक बेल्ट लेनी चाहिए और उसे अपने बच्चे के हाथ से स्पर्श कराकर किसी लेखक, पत्रकार या किसी अध्यापक को गिफ्ट करनी चाहिए।

  3. अगर आप अपने किसी काम में सफलता पाना चाहते हैं तो सफलता पाने के लिए आज के दिन आपको एक फिटकरी का टुकड़ा लेना चाहिए और उसे किसी बहते पानी के स्रोत में प्रवाहित करना चाहिए। आज के दिन बहते पानी में फिटकरी का टुकड़ा प्रवाहित करने से आपको अपने काम में निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी।

  4. अगर आप अपने जीवन को नई ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन आपको एक हरे रंग का धागा लेना चाहिए और अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए अपने दायें हाथ की कलाई पर बांधना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने जीवन को नई ऊँचाइयों तक ले जाने में निश्चित रूप से सफल होंगे।

  5. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आज के दिन थोड़े-से पीली सरसों के दाने लें और उन्हें भगवान विष्णु के सामने रखें। अब भगवान के नारायण मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' इस प्रकार 5 बार मंत्र जप के बाद उन सरसों के दानों को वहां से उठा लें और अपने सिर के ऊपर से सात बार उतारिये। उतारने के बाद घर के दक्षिण कोण में उन सरसों के दानों को कपूर की सहायता से जला दें।

  6. अगर आप अपनी हायर एजुकेशन को लेकर ठीक से कोई फैसला नहीं ले पा रहे हैं तो आज के दिन आपको देसी घी का दीपक जलाकर मां सरस्वती की आरती करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। साथ ही विद्या यंत्र धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी एजुकेशन को लेकर जल्द ही कोई ठीक फैसला ले पाएंगे।

  7. अगर आप अपने काम से दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने नहाने के पानी में थोड़ा-सा सफेद चन्दन डालकर नहाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने काम से दूसरों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे।

  8. अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

  9. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए।

  10. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं। आज के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी।

  11. अगर आप अपनी कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं या अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज शाम के समय आपको 11 मूली लेकर घर की महिला के सिरहाने पर रखनी चाहिए। अगर महिलाएं भी ये उपाय करना चाहती हैं तो स्वयं अपने सिरहाने पर रखें और अगले दिन उन्हें मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी इच्छा पूरी होगी और आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी।

  12. अगर आपको उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर एक कच्चे सूत के धागे का गोला लेना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने पर सात बार वो कच्चा सूत लपेटना चाहिए। फिर दोनों हाथ जोड़कर शनिदेव का ध्यान करते हुए उनके मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः।'

  13. अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है या बहुत मेहनत करने के बाद ही आपको कोई सफलता मिल पाती है तो आज के दिन आपको एक मुट्ठी काले तिल लेने चाहिए और बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए।

  14. अगर आप समाज में यश और सम्मान पाना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए और फिर शनिदेव के मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।

  15. अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गई हैं तो दांपत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिए आज के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः।'

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन बन रहे हैं कई शुभ योग, हर क्षेत्र में होंगे सफल, आजमाकर देखें ये उपाय

Vishkanya Yoga: क्या होता है विषकन्या योग? इसके कुंडली में होने पर कैसे प्रभाव मिलते हैं, जानें इसके उपाय भी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement