Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

Shukrawar Ke Upay: आज बस कर लीजिए ये छोटा सा काम, घर में बरसेगा सौभाग्य, बनी रहेगी सुख समृद्धि

Friday Remedies: आज शुक्रवार के दिन रेवती नक्षत्र रहेगा। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा जीवन की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 24, 2023 8:54 IST
Shukrawar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar Ke Upay

Friday Upay: आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज शाम 7 बजकर 7 मिनट तक रहेगी। आज शाम 4 बजकर 1 मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से रेवती नक्षत्र को अंतिम यानि 27वां नक्षत्र माना जाता है। रेवती नक्षत्र का अर्थ है- कुछ तारों को मिलकर बनी एक आकृति। कहते हैं रेवती नक्षत्र 32 तारों का समूह है, जिसका अर्थ है- धनवान या धनी । इस नक्षत्र को धन सम्पदा की प्राप्ति और एक अच्छे सुखी जीवन के साथ जोड़ कर देखा जाता है। रेवती नक्षत्र के दौरान विद्या का आरंभ, गृह प्रवेश, विवाह, किसी सम्मान समारोह में जाना, देव प्रतिष्ठा इत्यादि कार्य करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

रेवती नक्षत्र व्यक्ति को सुंदर, तेजवान, चतुर, बुद्धिमान और धन-धान्य से युक्त बनाता है । वैदिक ज्योतिष के अनुसार पानी में तैरती हुई मछली को रेवती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है, रेवती नक्षत्र की राशि मीन है और मीन राशि के स्वामी गुरु हैं जबकि रेवती नक्षत्र के स्वामी बुध हैं। अतः रेवती नक्षत्र में बुध की उपासना करना शुभ फलदायक रहेगा। बुध बुद्धि का कारक होने के साथ ही वाणी से भी संबंध रखते हैं। वहीं रेवती नक्षत्र के दौरान किए जाने वाले खास उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज कौनसे उपायों को करना चाहिए।

  1. अगर आपको फैसले लेने में समय लगता है या किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता हो या आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने मंदिर में भगवान को इलायची का भोग लगाना चाहिए और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

  2. अगर आपको दूसरों के सामने बोलने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है या आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी रहती है, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान आपको सिद्ध किया हुआ बुध यंत्र धारण करना चाहिए।

  3. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए और उन्हें अपने घर के ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में एक लकड़ी की चौकी पर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए। इसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए। फिर उन मूर्तियों को बर्तन में से निकालकर, कपड़े से पोंछकर अपने मंदिर में स्थापित करें और बर्तन में पड़े पानी और दूध को पूरे घर में छिड़क दें। इसके बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

  4. अगर आप अपने रूप और सौन्दर्य से सबको प्रभावित कर देना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने स्नान के पानी में इलायची डालकर स्नान करना चाहिए और स्नान के बाद, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर अपने घर के मंदिर में कपूर का दीपक जलाना चाहिए।

  5. अगर आपको लगता है कि किसी पार्टी या फंक्शन में आपके ऊपर कोई खास ध्यान नहीं देता या आपसे कोई अच्छे से बात नहीं करता है, तो आज के दिन आपको मंदिर में जरूरतमंद लोगों को ऊनि वस्त्र भेंट करना चाहिए। साथ ही दूध, चावल की खीर रोटी पर रखकर गाय को खिलानी चाहिए।

  6. अगर आप सौन्दर्य प्रसाधन से जुड़ा कोई काम करते हैं और उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज शुक्रवार के दिन आपको शुक्र ग्रह के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:।

  7. अगर कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों से आपके रिश्ते ज्यादा ठीक नहीं है, तो उनसे अपने रिश्ते को ठीक बनाये रखने के लिए रेवती नक्षत्र के दौरान घर से दक्षिण-पश्चिम दिशा की तरफ किसी खाली जगह पर महुआ का पेड़ लगाएं और उसकी देखभाल करें। लेकिन अगर आप इस दौरान पेड़ न लगा पायें, तो कोई बात नहीं। आप आज के दिन केवल पेड़ लगाने का संकल्प लें और अगले 27 दिनों के दौरान समय मिलने पर किसी भी दिन महुआ का पेड़ लगा दें।

  8. अगर पिता के साथ आपके रिश्ते कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रहे हैं, तो आज के दिन आपको एक लोटा जल में कुछ दाने चावल के डालकर सूर्य भगवान को अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपने पिता को वस्त्र गिफ्ट करना चाहिए और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

  9. अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें।

  10. अगर आप गणित से संबंधित, यानि जोड़ घटा आदि से संबंधित विषय में कमजोर है, तो आज के दिन आपको स्टेशनरी का काम करने वाले किसी व्यक्ति को मिट्टी से बनी कोई चीज़ गिफ्ट करनी चाहिए और अगर उस चीज़ पर तोते का चित्र बना हो या फिर आपको मिट्टी से बना तोता ही मिल जाये, तो इससे अच्छा गिफ्ट और कोई नहीं होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Guru Nanak Jayanti 2023: देश के इन 10 गुरुद्वारे पर लोगों की है अटूट आस्था, जानें इनके नाम और महत्व

Vivah Muhurat 2023: जानें नवंबर-दिसंबर में शादी के कौन-कौन से हैं शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement