Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Somvati Amavasya Upay: सोमवती अमावस्या पर करें ये 7 उपाय, पारिवारिक सुख और धन-धान्य की होगी प्राप्ति

Somvati Amavasya Upay: 8 अप्रैल को सोमवती अमावस्या है और हिंदू धर्म में इस दिन का बड़ा महत्व है। इस दिन कुछ उपाय करके आपको जीवन में सुख-शांति प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 08, 2024 6:00 IST
Somvati Amavasya - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Somvati Amavasya

सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अप्रैल 8 तारीख को भी सोमवती अमावस्या है। इस तिथि को व्रत रखने से तो शुभ परिणाम प्राप्त होते ही हैं साथ ही इस दिन किये जाने वाले कुछ विशेष उपायों से आप अपने जीवन की दुख-विपदाओं को दूर कर सकते हैं। कौन-कौन से हैं ये उपाय आइए विस्तार से जानते हैं। 

सोमवती अमावस्या के उपाय

  1. अगर आप पारिवारिक जीवन में सुख शांति चाहते हैं तो सोमवती अमावस्या के दिन आपको शिव परिवार की पूजा करनी चाहिए। इस उपाय को करने से आपके बिगड़े काम भी बनने लगते हैं।  

     

  2. सोमवती अमावस्या के दिन अगर आप घर में अशोक का पौधा लगाएं तो इससे आपको भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। यह उपाय आपके पितरों को भी प्रसन्न करता है। अशोक का पौधा अमावस्या के दिन लगाने के बाद आपको इसकी देखरेख करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है।
     
  3. सोमवती अमावस्या के दिन आपको पितृ दोष से मुक्ति के लिए काले तिलों का दान करना चाहिए। इस उपाय से आपको पितरों की कृपा तो प्राप्त होती है, साथ ही करियर के क्षेत्र में भी बरकत आती है।
     
  4. अप्रैल के महीने में लगने वाली सोमवती अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण भी है। इसलिए सूर्य मंत्रों का जप करने से इस दिन आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। इस दिन आप  'ॐ आदित्याय विद्महे सहस्त्रकिरणाय धीमहि। तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्।' मंत्र का यदि 108 बार जप करेंगे तो ग्रहण की नकारात्मकता का आप पर कोई प्रभाव नहीं होगा। यह उपाय आपको सरकारी क्षेत्रों में लाभ दिला सकता है और पिता के साथ यदि संबंध खराब हैं तो उसमें भी तरोताजगी आएगी। 
     
  5. इस दिन शिव भगवान को प्रसन्न करने के लिए गंगाजल और बिल्वपत्र शिवलिंग पर अर्पित करने चाहिए। इस उपाय को करने से धन धान्य से जुड़ी परेशानियों से आपको मुक्ति मिलती है। 
     
  6. सोमवती अमावस्या के दिन योग-ध्यान करने से और चंद्र ग्रह के बीज मंत्र का जप करने से मानसिक शक्ति मिलती है। अगर आपकी कुंडली में चंद्र ग्रह कमजोर है तो उसकी स्थिति भी सुधरती है। 
     
  7. सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति के लिए सोमवती अमावस्या के दिन आपको पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करना चाहिए। पीपल के वृक्ष में त्रिदेवों का निवास माना जाता है। पीपल की जड़ में पानी डालने से ब्रह्मा,विष्णु, महेश तो प्रसन्न होते ही हैं साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त होता है। ये उपाय आपके समस्त दुखों को दूर कर सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सूर्य ग्रहण से इन 4 राशियों की बढ़ सकती हैं परेशानियां, ये उपाय दिलाएंगे लाभ, जानें आपकी राशि पर असर

भगवान कृष्ण के 10 यूनीक नाम, अपने बच्चे को दें इनमें से एक, बहुत खास है इन नामों का अर्थ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement