Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vastu Tips: लक्ष्मी जी जरूर करेंगी घर में प्रवेश, बस इस जगह जला दें पीली मोमबत्तियां

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में मोमबत्तियां लगाने के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 28, 2023 7:00 IST
Vastu tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu tips

Vastu Tips: मोमबत्तियां घर में रोशनी करने के अलावा अन्य फायदा भी पहुंचाता है। बस इसके रंग और दिशा के बारे में हमें सही जानकारी होनी चाहिए। तो आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि घर के  नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में किस रंग की मोमबत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए और इससे क्या लाभ मिलेगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में पीले रंग की मोमबत्तियां लगाना अच्छा माना जाता है। 

दरअसल, नैऋत्य कोण का संबंध पृथ्वी तत्व से है और पृथ्वी का संबंध पीले रंग से है। अतः नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में पीले रंग की मोमबत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दिशा में पीले रंग की मोमबत्तियां लगाने से हमारे लिवर का सिस्टम ठीक रहता है और पेट से संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही माता की सेहत भी अच्छी बनी रहती है। वास्तु के मुताबिक, पीले रंग की मोमबत्तियों को घर के मुख्य द्वार पर लगाने धन की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है और परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

वहीं दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाना अच्छा माना जाता है। इस दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाने से व्यक्ति के अंदर तेज जागृत होता है। साथ ही दक्षिण दिशा का संबंध घर की मंझली कन्या से है। अतः दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाना घर की मंझली बेटी के लिये भी फायदेमंद है। साथ ही इससे आंखों से संबंधी परेशानियां दूर होती हैं और आंखों की रोशनी तेज होती है।

पश्चिम दिशा में सफेद रंग की मोमबत्तियां लगाने से घर के हर्ष तत्व में बढ़ोतरी होती है, लिहाजा घर में खुशियां ही खुशियां होती हैं। इसके अलावा घर की छोटी कन्या को भी खुशी मिलती है। साथ ही मुंह से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है और चेहरे पर एक अलग ही रौनक छा जाती है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Nirjala Ekadashi 2023: इस एक चीज के बिना अधूरी है निर्जला एकादशी की पूजा, व्रत का भी नहीं मिलता है पूरा फल

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ संयोग, इन उपायों को करने से धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी

Weekly Love Horoscope: इस सप्ताह इन 4 राशियों की जिंदगी में होने वाली है किसी खास की एंट्री, फूलों की तरह महक उठेगी लव लाइफ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement