Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Tips: भूल से भी घर में न रखें ये 5 चीजें, वरना शुरू हो जाएंगे बुरे दिन, आज ही करें बाहर, फटाफट बन जाएंगे अमीर

Vastu Tips: वास्तु कहता है कि कई बार घर में कुछ ऐसी चीजें पड़ी होती हैं जिसकी वजह से घर में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। इन चीजों की वजह से घर में अशांति भी बनी रहती है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 03, 2023 23:49 IST
 Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Vastu Tips

Vastu Tips: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कड़ी मेहनत के बाद भी लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और उन्हें सुख-समृद्धि की समस्या लगातार बनी रहती है। वास्तु शास्त्र की मानें तो अपने घर के वास्तु दोष को ठीक करके आपकी ये परेशानियां ठीक हो सकती हैं। अगर घर का वास्तु ठीक रहता है तो इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि इस दोष से छुटकारा कैसे पाया जाए। 

तो आपको बता दें कि वास्तु कहता है कि कई बार घर में कुछ ऐसी चीजें पड़ी होती हैं जिसकी वजह से घर में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। इन चीजों की वजह से घर में अशांति भी बनी रहती है। इसलिए ऐसी चीजों को घर से तुरंत बाहर फेंक देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें जिसे घर में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए। 

1. खंडित मूर्तियां न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर में खंडित यानी टूटी हुई मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि इससे घर में नकारात्मक आती है। साथ ही घर में दुर्भाग्य और परेशानी भी आती है।

2. जूते-चप्पल 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी टूटे हुए चप्पल या जूते का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके घर में टूटे हुए चप्पल या जूते न हों। क्योंकि टूटी हुई चप्पलों का इस्तेमाल करने से घर में दरिद्रता आती है। साथ ही परिवार के बीच मन-मुटाव भी होता रहता है। 

2. टूटी हुई कुर्सी

कभी भी अपने घर के प्रवेश द्वार पर टूटी हुई कुर्सी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में दरिद्रता आती है। वहीं जिस घर के दरवाजे पर चौखट का टूटा हुआ खंभा होता है उस घर में मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं।

3. साबुन 

कई बार जब साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े साबुन के डिब्बे में रह जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। 

4. पुराने-फटे कपड़े

वास्तु के अनुसार, घर में फटे-पुराने कपड़े रखने से इंसान के करियर में बाधा आती है। इसलिए अगर कोई कपड़ा बहुत पुराना हो गया हो या फट जाए तो उसे बाहर कर देना चाहिए।

5. पुराने अखबार

आमतौर पर लोगों की आदत होती है कि वह अपने घर में अखबार और पुरानी मैग्जीन को रखते हैं। लेकिन वास्तु की मानें तो इसे घर में रखना अशुभ माना जाता है। क्योंकि अखबार पर जमी धूल-मिट्टी आर्थिक संकट के साथ पारिवारिक कलह लेकर आती है। इसलिए इनके इकट्ठा होने से पहले ही इन्हें बाहर कर देना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

August Grah Gochar 2023: अगस्त में ये ग्रह करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए इस ग्रह गोचर का क्या पड़ेगा प्रभाव?

Hariyali Teej 2023: कुंवारी लड़कियां इस विधि के साथ करें हरियाली तीज की पूजा, तभी मिलेगा भगवान शिव सा पति!

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये 8 काम, मां लक्ष्मी की कृपा से पैसा और इज्जत दोनों मिलेंगे

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement