Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस दिशा में बनवाएं दुकान का प्रवेश द्वार, व्यवसाय में होगा तगड़ा मुनाफा

Vastu Tips: अगर आप व्यापार में मुनाफा चाहते हैं तो दुकान के मुख्य द्वार का निर्माण इस में करवाएं। वास्तु शास्त्र में दुकान के द्वार के लिए कई जरूरी बाते बताई गई हैं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सही दिशा के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 27, 2023 6:51 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे किस दिशा में प्रवेश द्वार बनवाने से क्या होता है। आज हम सबसे पहले बात करेंगे पूर्व और उत्तर दिशा के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार ये दोनों ही दिशाएं दुकान का प्रवेश द्वार बनवाने के लिए अच्छी मानी जाती है दिशाओं में पूर्व व उत्तर दिशा को शुभ दिशाएं माना जाता है। यदि आपकी दुकान पूर्वमुखी है, यानि की आपकी दुकान का प्रवेश द्वार पूर्व दिशा में है तो यह आपके व्यवसाय के लिए बहुत ही अच्छा और लाभ देने वाला होता है। 

इसके अलावा यदि दुकान की उत्तर दिशा में प्रवेश द्वार हो तो इससे आपकी दुकान के धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी और आपकी दुकान का और आपका नाम पूरे मार्केट में चमकेगा और आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा ऑफिस या दुकान का प्रवेश द्वार पूर्व और उत्तर दिशा में होने के बारे में।

दुकान का द्वार बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

- वास्तु के मुताबिक, पश्चिम दिशा और दक्षिण दिशा में दुकान का प्रवेश द्वार बिल्कुल नहीं बनवाएं। इन दोनों में से किसी भी दिशा का चयन करना आपके और आपके बिजनेस के लिए अच्छा नहीं है। यदि आप पश्चिम दिशा में प्रवेशद्वार बनवाते हैं तो आपका बिजनेस हमेशा डामाडौल ही रहता है। कभी ठीक चलेगा तो कभी बिल्कुल खराब, कभी मंदी रहेगी तो कभी तेजी।

- वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान में प्रवेश द्वार के लिए पूर्व दिशा, उत्तर दिशा और ईशान कोण का चुनाव करना चाहिए, जबकि पश्चिम दिशा और दक्षिण दिशा में दुकान का प्रवेश द्वार कभी भी नहीं बनवाना चाहिए। इससे व्यापार में परेशानी आती है। 

- पूर्व और उत्तर दिशा दुकान का प्रवेश द्वार बनवाने के लिए अच्छा माना जाता है। दिशाओं में पूर्व व उत्तर दिशा को शुभ दिशाएं मानी जाती है। यदि आपकी दुकान पूर्वमुखी है, यानि की आपकी दुकान का प्रवेश द्वार पूर्व दिशा में है तो यह आपके व्यवसाय के लिए बहुत ही अच्छा और लाभ देने वाला होता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

मंगलवार को बन रहा है हस्त नक्षत्र का संयोग, इस दिन इन उपायों को करने से मिलेगा लाभ ही लाभ

Sawan 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है शिवजी का प्रिय सावन मास, जान लीजिए सोमवार पूजा विधि

यमराज का माना जाता है दक्षिण दिशा, जानिए दक्षिण मुखी घर के दोष कैसे दूर करें?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement