Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस 10 रुपए की चीज से करें ये आसान उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न और दूर होगी हर परेशानी

Namak ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में समुद्री नमक से जुड़े कई उपायों के बारे में बताया गया है, जिससे कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं। समुद्री नमक से जुड़े ये प्रभावी उपाय आपके बहुत काम आएंगे।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: November 19, 2022 20:43 IST
totke for money and prosperity- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का आसान उपाय

Namak ke Upay: धन प्राप्ति की इच्छा भला किसे नहीं होती है। हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख-सुविधाओं से संपन्न होना चाहता है। इसके लिए वह खूब मेहनत भी करता है। लेकिन कभी-कभी खूब मेहनत करने के बावजूद भी आर्थिक समस्या बनी रहती है। इसके लिए ज्योतिष में समुद्री नमक से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया गया है। नमक को भोजन में स्वाद लाने के साथ ही आपके जीवन में खुशियां लाने के लिए भी प्रभावी माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी कई तरह के दोषों को दूर करने के लिए नमक के उपाय को कारगर माना गया है।

नमक के उपाय से आपको तेजी से इसके असर दिखते हैं और पैसों से जुड़ी समस्या दूर होती है। साथ ही इससे घर पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है जिससे परेशानियों का अंत होता है। जानते हैं नमक से जुड़े चमत्कारिक उपाय और इसके लाभ के बारे में।

समुद्री नमक के उपाय के लाभ

  1. घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।
  2. बुरी नजर का दोष खत्म होता है।
  3. धन-संबंधी आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।
  4. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  5. राहु-केतु ग्रह शांत होते हैं।

Vivah panchami 2022: शादी में हो रही देर तो विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, शादीशुदा लोगों की भी बदलेगी तकदीर

समुद्री नमक के उपाय

धनलाभ के लिए- यदि आप कर्ज के बोझ में हैं, आर्थिक तंगी से परेशान हैं या घर पर पैसों की कमी बनी रहती है तो इसके लिए नमक के उपाय बहुत कारगर हैं। आप अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा में पानी में नमक का घोल रख दें। प्रतिदिन इस नमक-पानी के घोल को बदलते रहें। इससे धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए- हर व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है। इसके लिए आप तिजोरी में एक लाल रंग के कपड़े में सफेद नमक के कुछ टुकड़े रख दें। जब यह नमक खुद खत्म होने लगे तो इसमें नमक डालते रहें। नमक पानी में घुलनशील होने के साथ ही हवा में भी खुल जाता है। इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

राहु-केतु के प्रभाव से बचने के लिए- ज्योतिष में राहु-केतु को सबसे क्रूर ग्रह बताया गया है, जो आपकी कुंडली में मुसीबतों का कारण बनते हैं। घर के बाथरूम की खिड़की में एक कटोरी में नमक भरकर रख दें। हर 15-20 दिन में नमक को बदलते रहें और पुराने नमक को पानी में प्रवाहित कर दें। इससे राहु-केतु ग्रह शांत होते हैं।

पारिवारिक कलह-क्लेश दूर होते हैं- नकारात्मक ऊर्जा का घर पर संचार होने के कारण पारिवारिक झगड़े और कलह-क्लेश होने लगते हैं। इसके लिए घर पर नमक मिश्रित जल का झिड़काव करें। इससे घर पर सुख-शांति बढ़ेगी और सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा।

नजरदोष दूर करने के लिए- नजर दोष दूर करने के लिए नमक के उपायों का जिक्र धार्मिक शास्त्रों में भी मिलता है। इसके लिए आप एक मुट्ठी नमक लेकर जिस व्यक्ति या बच्चे को नजर लगी तो उसके सिर से लेकर पैर तक 7 बार उतारें और फिर इस नमक को जल में प्रवाहित कर दें। इससे बुरी नजर का दोष दूर हो जाता है।

Vastu Tips: घर में कभी नहीं रखनी चाहिए 3 तरह की लकड़ी, पैसे वाले को भी कर देती है बर्बाद

Morning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें इन मंत्रों का उच्चारण, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन दौलत की नहीं होगी कमी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement