Thursday, May 23, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में टूटे बर्तनों को रखने से क्या होता है और आठ कोनों वाले आईने को किस दिशा में लगाना शुभ माना जाता है?

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर में टूटे बर्तनों को रखने से क्या होता है और आठ कोनों वाले आईने को किस दिशा में लगाना शुभ माना जाता है?

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Bharti Singh Published on: March 05, 2024 18:29 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वास्तु टिप्स

Vastu Tips: कुछ लोगों की आदत होती है कि चीज़ों को खराब होने के बाद भी वो उसे फेंकते नहीं है और इस्तेमाल करते रहते हैं। खासतौर से कुछ लोग घरों में टूटे कप, ग्लास या दूसरे बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं। वास्तुशास्त्र के मुताबित इससे घर में वास्तु दोष पैदा होता है। टूटी फूटी चीजों को घर में रखने से नकारात्मता आती है। जिसका असर घर के हर सदस्य पर पड़ता है। वास्तु के हिसाब से हर चीज की सही दिशा होती है और उसका असर आपके जीवन पर भी पड़ता है। इसलिए इन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। खासतौर से शीशा लगाते वक्त भी दिशा ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। ये चीजें सीधे आपके जीवन को प्रभावित कर सकती हैं। देश के जाने-माने ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं घर में टूटे सामान या बर्तन रखने से क्या वास्तु दोष पैदा होता है साथ ही जानते हैं आठ कोण वाला मिरर घर की किस दिशा में लगाना चाहिए?

टूटे बर्तनों को घर में रखने के लिए वास्तु टिप्स 

अनुसार घर में टूटे और दरार वाले बर्तनों को कभी भी नहीं रखना चाहिए। ऐसे बर्तनों में खाना खाने और दूसरों को खिलाने से घर में बिना वजह की परेशानियां बढ़ती हैं। साथ ही कर्ज लेने के चांसेज़ भी बढ़ जाते हैं। इसलिए कभी भी घर में टूटे या दरार वाले बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा घर में टूटा बेड या टूटी हुई खाट का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही कर्ज और अन्य प्रकार की परेशानियों से बचने के लिये आप और क्या उपाय कर सकते हैं, ये भी बता दूं। इसके लिये आपको घर की उत्तर दिशा की तरफ अष्टकोणीय, यानी आठ कोनों वाला आईना लगाना चाहिए। घर में इस तरह का आईना लगाने से बहुत से शुभ फल मिलते हैं।

 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें: महाशिवरात्रि से पहले सपने में इन चीजों का नजर आना देता है शुभ संकेत, बदलने वाली है आपकी किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement