Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vastu Tips: काली रंग की चीज़ों को घर की इस दिशा में रखने से मिलेंगे शुभ समाचार, दूर होंगी तकलीफें

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर में काले रंग की चीज़ों की सही दिशा क्या है और इससे क्या होता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: February 11, 2023 6:52 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

वास्तु शास्त्र में घर का दरवाजा से लेकर सामान रखने तक की दिशा तय की गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु में सामान को रंग के हिसाब से उसकी दिशा बताई गई है। अगर वास्तु के मुताबिक सामान को रखते हैं तो आपको जीवन में इसके अनेक फायदे मिलेंगे। तो आइए आज वास्तु शास्त्र में जानते हैं कि काले रंग की सही दिशा क्या है। 

मान लीजिये अगर आप घर में काले रंग का कुत्ता पालना चाहते हैं या आप उसके लिये एक छोटा-सा डॉग हॉऊस बनवाना चाहते हैं तो किधर बनावाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार काले रंग से संबंधित चीज़ों को घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए, लिहाजा काले कुत्त के लिये डॉग हॉऊस भी उत्तर दिशा में ही बनवाना चाहिए। उत्तर दिशा में काले रंग की चीज़ें रखने से किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता। कानों से जुड़ी तकलीफ दूर होती है। सुनने की क्षमता अच्छी होती है और मंझले पुत्र को फायदा होता है। 

अगर आपके घर में काले रंग से जुड़ी कोई चीज़ उपलब्ध नहीं है तो आप उत्तर दिशा की दिवार पर नीचे की तरफ थोड़ा-सा काला रंग करवा सकते हैं, इससे आपको वास्तु के अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपको बता दूं कि काले रंग का संबंध जल से है और जल की दिशा भी उत्तर है। इसलिए और भी बेहतर परिणाम के लिये उत्तर दिशा में एक पानी का बर्तन जरूर रखना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वैराग्य जीवन को त्याग महाशिवरात्रि के दिन शादी बंधन में बंधे थे महादेव, जानें मां पार्वती को कैसे मिला था शिवजी का साथ

एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement