Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तो क्या लक्ष्मण का कैच छुटने के कारण गिलक्रिस्ट ने क्रिकेट से ले लिया संन्यास, अब हुआ खुलासा

गिलक्रिस्ट का मानना है कि एडिलेड टेस्ट मैच में लक्षमण का कैच छूटने के बाद मुझे ऐसा लगा अब संन्यास ले लेना चाहिए और इस घटना ने मुझे क्रिकेट छोड़ने के लिए काफी प्रेरित किया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 12, 2020 11:54 IST
Adam Gilchrist and VVS Laxman- India TV Hindi
Image Source : GETTY Adam Gilchrist and VVS Laxman

साल 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चौथे टेस्ट मैच के बीच में ही उनके दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रहे एडम गिलक्रिस्ट ने संन्यास का ऐलान कर दिया था। इसके पीछे की वजह गिलक्रिस्ट ने एडिलेड टेस्ट मैच के दौरान वीवीएस लक्षमण की कैच कीपिंग करते हुए छूट जाना बताया है। इस तरह संन्यास लेने के 12 साल बाद गिलक्रिस्ट का मानना है कि एडिलेड टेस्ट मैच में लक्षमण का कैच छूटने के बाद मुझे ऐसा लगा अब संन्यास ले लेना चाहिए और इस घटना ने मुझे क्रिकेट छोड़ने के लिए काफी प्रेरित किया। 

इस घटना के बारे में गिलक्रिस्ट ने टीवी एंकर मैडोना टिक्सेरा के शो 'लाइव कनेक्ट' में कहा, "अगर आप टेस्ट मैच में लक्षमण का कैच ड्राप करते हैं तो इससे अच्छा आप संन्यास ले ले। आप उन्हें अधिक मौके नहीं दे सकते हैं।"

हलांकि चौथे टेस्ट मैच से पहले गिलक्रिस्ट ने संन्यास की ख़बरों को नकार दिया था मगर बीच मैच के दौरान ही उन्होंने इस बात ऐलान भी कर डाला था। जिसने सभी को चौंका दिया था। 

इस तरह अचानक संन्यास लेने के बारे में गिलक्रिस्ट ने कहा, "उसके ( लक्षमण ) के साथ - साथ अन्य भारतीय बल्लेबाजों ने हमारे खिलाफ काफी बेहतरीन खेला था। उसके बाद हरभजन ने आकर हमें जल्दी आउट कर दिया। इसलिए ये काफी आसान था कि बाहर जाओ और क्रिकेट से संन्यास ले लो क्योंकि मेरे लिए अब कुछ नहीं बचा था।"

गौरतलब है कि गिक्रिस्ट ने अपने करियर में विकटों के पीछे कुल 905 शिकार किए। जिसमें 813 कैच और 92 स्टंपिंग शामिल है। जो कि साउथ अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर के बाद अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

ऐसे में गिलक्रिस्ट का मानना था कि वो तभी रिटायरमेंट लेंगे जब अच्छी फॉर्म ने होंगे। उन्होंने कहा, "बेकार फॉर्म के चलते लोग आपसे कहें कि आप क्रिकेट क्यों नहीं छोड़ देते इसके बजाय मैं हमेशा से अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद संन्यास लेना चाहता था। मेरे ख्याल से इस तरह की सोच आपके बचपन और आपके माहौल में जिसमें आप बड़े हुए हैं उस पर निर्भर करती है। जो भी लोग आपके आस पास है वो सिर्फ आपके खेलने के अंदाज से आपको पहचानते हैं। इसलिए अपने गेम के प्रति ईमानदार रहना चाहिए।"

ये भी पढ़े : IPL 2020 से पहले धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के सामने खड़ी हुई ये समस्याएं

बता दें कि गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैच, 287 वनडे और 13 T20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेले हैं। जिसमें उनके नाम क्रमशः 5570, 9619 और 272 रन हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement