1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. रहाणे और कोहली की कप्तानी में किन तीन चीजों का है अंतर, अश्विन ने किया खुलासा

रहाणे और कोहली की कप्तानी में किन तीन चीजों का है अंतर, अश्विन ने किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा रहे ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन ने कोहली और रहाणे की कप्तानी में ख़ास अंतर बताया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 25, 2021 9:02 IST
Virat Kohli and Ajinkya Rahane R.ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Ajinkya Rahane R.ashwin

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाल मचाने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी सुरक्षित घर लौट चुके हैं। ऐसे में बिना कप्तान विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करने पर चारों तरफ अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने खूब सुर्खियाँ बटोरी। जबकि कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार साल 2019 में कोई टेस्ट सीरीज जीती थी। हलांकि इसके बावजूद कुछ क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने रहाणे की कप्तानी वाली जीत को तमाम खिलाडियों के ना होने पर काफी ख़ास बताया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा रहे ऑफ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन ने कोहली और रहाणे की कप्तानी में ख़ास अंतर बताया है। 

न्यूइन्डियन एक्सप्रेस से बातचीत में अश्विन ने कहा, "मेरे हिसाब से तो ऐसे सवाल नहीं करने चाहिए। ऐसे सवाल बस इसलिए होते हैं क्योंकि ये हेडलाइन बनते हैं। पहली बार ये है कि रहाणे ने अभी तक सिर्फ 5 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जबकि कोहली उससे ज्यादा कर चुके हैं। बस यही एक अंतर है।"

अश्विन ने आगे कहा, "मेरे विचार से देखें तो कप्तान की कप्तानी तभी निखर कर आती है जब उसकी टीम अच्छा कर रही होती है और नतीजे आपके पक्ष में होते हैं। मेरे हिसाब से ये टीम इंडिया काफी अच्छी है क्योंकि इसमें जबर्दस्त खिलाड़ी और शानदार लोग हैं।"

गाबा में बायो बबल पर अश्विन का बड़ा बयान, बोले - 'सर्कस के जोकर जैसा था हाल'

कोहली और रहाणे की जोड़ी के बारे में अश्विन ने कहा, "विराट और रहाणे दोनों काफी समय से कप्तान हैं जैसा की मुझे याद है। तो इसमें कुछ बदला नहीं है। अगर कोहली नहीं होंगे तो कप्तानी रहाणे को ही करनी थी। इस तरह बस ये ट्रांसफर हुआ है। रहाणे को किसी को कुछ कहना नहीं पड़ा उन्हें सब पहले से पता था।"

जबकि अंत में कोहली और रहाणे की कप्तानी के बारे में अंतर बताते हुए अश्विन ने कहा, "विराट बहुत ही एक्सप्रेसिव, कम्युनिकेटिव और चेहरे पर इमोशन दर्शाने वाला व्यक्ति है। जबकि रहाणे के अंदर ये तीनो चीजें नहीं हैं, लेकिन जिस तरह से दोनों कप्तानी करते हैं वो काफी हद तक एक ही जैसी है।"

पंत ने किया खुलासा, गाबा में सुंदर के साथ बनाये इस प्लान से भारत को मिली जीत

बता दें कि भारत ने 32 साल बाद गाबा के मैदान में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच डाला था। इस जीत के चलते भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से कब्ज़ा किया। ऐसे में अब भारत को घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों कि लम्बी टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसका पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा। हलांकि इंग्लैंड के खिलाफ कोहली कप्तानी करते नजर आयेंगे। जबकि दूसरा मैच भी चेन्नई और तीसरा व चौथा टेस्ट मैच दुनिया के सबसे बड़े सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा। इसके बाद 5 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड