Thursday, May 02, 2024
Advertisement

B'day Special: रमीज राजा के शानदार क्रिकेट करियर पर डालें एक नजर, 1992 WC में था अहम योगदान

1992 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम चैंपियन बनी थी, रमीज राजा का उस टूर्नामेंट में अहम योगदान था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 14, 2021 16:51 IST
B'day Special: A Look at Ramiz Raja's Magnificent Career- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@IRAMIZRAJA B'day Special: A Look at Ramiz Raja's Magnificent Career

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज हसन राजा के साथी खिलाड़ियों द्वारा दिया गया नाम 'रैंबो' उनकी पर्सनेलिटी को काफी सूट करता है। वे काफी 'क्लासी' खिलाड़ी रहे हैं। आज वे अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं।

आपको बता दें कि 80 औरह 90 के दशकों में पाकिस्तान क्रिकेट विवादों से घिरा रहता था लेकिन इतना नकारात्मकता के बावजूद रमीज राजा ने क्लास और ईमानदारी के साथ अपना खेल खेला। उन्होंने अपने करियर में बड़े मुकाम हासिल किए हैं।

1992 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम इमरान खान की कप्तानी में चैंपियन बनी थी, रमीज राजा का उस टूर्नामेंट में अहम योगदान था। 1992 विश्व कप में राजा ने 2 श्‍तक सहित 349 रन बनाए थे। रमीज का करियर क्रिकेट पंडितों के लिए चर्चा का अच्छा विषय है, उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट के लिए काफी कुछ किया है।

मोहसिन खान, जावेद मियांदाद, सलीम मलिक और जहीर अब्बास के साथ राजा को भी छह साल के प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद पाकिस्तान टीम में शामिल किया था। रमीज राजा का टेस्ट डेब्यू यादगार साबित नहीं हुआ, वे दोनों पारियों में 1 रन बना कर आउट हो गए थे।

राजा ने पाकिस्तान के लिए वनडे प्रारूम में ज्यादा योगदान दिया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 198 वनडे और 57 टेस्ट खेले थे।

रमीज राजा 1987 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे। हालांकि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के हाथों सेमीफाइनल में मात खानी पड़ी थी। उस साल ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बनी थी।

1992 वर्ल्ड कप में दाएं हाथ के बल्लेबाज राजा पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों की सूची में शुमार थे। रमीज राजा को इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ का कैच पकड़ने के लिए याद किया जाता है जिसके बाद उनकी टीम ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था।

राजा का सिग्नेचर शॉट स्क्वॉयर लेग की ओर फ्लिक शॉट हुआ करता था साथ ही वे लेग साइड की ओर खेलने के लिए मशहूर थे। उतार-चढ़ाव से भरे उनके करियर में, उनका उतार 1992 वर्ल्ड कप जीतने के बाद आया। उनका फॉर्म खराब हुआ था और फिर वे टीम का नियमित हिस्सा नहीं रहे थे। फिर साल 1997 में उनका वनडे और टेस्ट करियर खत्म हो गया था।

1984 से 1997 तक अपने करियर में रमीज राजा ने टेस्ट क्रिकेट में 2833 रन बनाए थे, जिसमें दो शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 5841 रन बनाए थे, जिसमें 9 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं।

B'day Special: 46 साल के हुए शोएब अख्तर, यहां देखिए भारत के खिलाफ उनके बेस्ट स्पेल

हालांकि उन्होंने क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था लेकिन क्रिकेट के करीब रहे थे। वे एक नामी कमेंटेटर भी बने थे। वे पीसीबी के सीईओ के पद पर भी रह चुके थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement