Saturday, May 04, 2024
Advertisement

B'day Special: 46 साल के हुए शोएब अख्तर, यहां देखिए भारत के खिलाफ उनके बेस्ट स्पेल

यहां पढ़िए शोएब अख्तर के भारतीय टीम के खिलाफ वो बॉलिंग स्पेल जिसे भुलाना मुश्किल है-

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 13, 2021 19:45 IST
B'day Special: shoaib akhtar turns 46- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@ICC B'day Special: shoaib akhtar turns 46

भारत और पाकिस्तान को क्रिकेट के मैदान पर चिर-प्रतिद्वंद्वी कहा जाता है। जब भी ये दोनों आपस में भिड़ती हैं तब खिलाड़ियों के साथ-साथ दोनों टीमों के फैंस में हर तरह की भावना, रोमांच और जुनून नजर आता है। पाकिस्तान के अनुभवी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपने दौर के दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते थे। उन्हें फैंस प्यार से रावलपिंडी एक्सप्रेस भी कहते हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर में भारत के खिलाफ ढेरों मैच जिताए हैं। यहां पढ़िए शोएब अख्तर के भारतीय टीम के खिलाफ वो पांच बॉलिंग स्पेल जिसे भुलाना मुश्किल है-

1) भारत के खिलाफ अख्तर का बेस्ट प्रदर्शन 1999 में कोलकाता टेस्ट के दौरान सामने आया था। पहले बल्लेबाजी कर पाकिस्तान 185 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इसके जवाब में भारत ने भी ईडन गार्डन्स में सिर्फ 223 रन ही बनाए। भारत के खराब प्रदर्शन के पीछे का कारण अख्तर ही थे। रावलपिंडी एक्सप्रेस ने 71 रन देकर चार विकेट झटके थे। आखिरी इनिंग में उनका बॉलिंग फिगर 20.1 ओवर में 47 रन देकर चार विकेट लेने का था। ये मैच पाकिस्तान ने 46 रनों से जीता था।

2) साल 2000 में भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई ट्राई-सीरीज में भी अख्तर का बेहतरीन प्रदर्शन सामने आया था। पहली पारी में भारत ने द गाबा में सिर्फ 195 रन बनाए थे। उस मैच में अख्तर ने 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। अख्तर ने सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और समीर दिघे को आउट किया था।

3) साल 2004 में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर थी और फिर दोनों टीमें रावलपिंडी टेस्ट खेलने उतरीं जो इस सीरीज का निर्णायक मुकाबला था। पाकिस्तान ने 224 रन बनाए। इसके जवाब में राहुल द्रविड़ की बदौलत भारत ने स्कोरबोर्ड पर 600 रन चढ़ा दिए। राहुल ने उस मैच में 270 रनों की पारी खेली थी। उस मैच में शोएब 2.22 की इकॉनोमी के साथ गेंदबाजी कर रहे थे। उस मैच में शोएब के अलावा कोई अन्य पाकिस्तानी गेंदबाज नहीं चला। ये मैच पाकिस्तान ने 131 रनों से गंवा दिया था।

4) रावलपिंडी एक्सप्रेस ने भारत के खिलाफ वनडे प्रारूप में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2004 में बेस्ट बॉलिंग फिगर बनाया था। ये मैच एजबैस्टन में खेला गया था। पहले भारत ने बल्लेबाजी की थी और वे 200 रनों पर ढेर हो गई थी। अख्तर ने उस मैच में 36 रन देकर चार विकेट लिए थे। 50 ओवर में 201 रनों का पीछा करना पाकिस्तान के लिए काफी आसान था। पाकिस्तान ने वो मैच तीन विकेट से जीत लिया था।

5) अख्तर का भारत के खिलाफ साल 2007 दिल्ली टेस्ट में भारत 203 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। तब अख्तर ने भारत के सबसे अहम चार विकेट लिए जिसमें दिनेश कार्तिक, वसीम जाफर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली शामिल थे। उन्होंने 18.1 ओवरों में 58 रन दिए थे। अख्तर के अलावा पाकिस्तान का कोई अन्य गेंदबाज किफायती साबित नहीं हुआ था। भारत ने आसानी से चार विकेट खो कर 203 रन बनाए थे।

 पाकिस्तान का दौरा नहीं करेंगे जिमी नीशम, इस वजह से लिया 'मुश्किल फैसला'

अख्तर का साथ सक्लैन मुश्ताक ने दिया था, उन्होंने दो विकेट लिए थे। आखिर में, पाकिस्तान ने दो विकेट से जीत हासिल की थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement