Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डेल स्टेन ने 1 साल बाद वापसी करते हुए रचा इतिहास, इमरान ताहिर को पछाड़ हासिल की बड़ी उपलब्धि

अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन साउथ अफ्रीका की ओर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

IANS Reported by: IANS
Published on: February 13, 2020 12:04 IST
डेल स्टेन ने 1 साल बाद...- India TV Hindi
Image Source : AP डेल स्टेन ने 1 साल बाद वापसी करते हुए रचा इतिहास, इमरान ताहिर को पछाड़ हासिल की बड़ी उपलब्धि

ईस्ट लंदन (साउथ अफ्रीका)। अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन साउथ अफ्रीका की ओर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। स्टेन ने बफेलो पार्क में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले T20I के दौरान जोस बटलर को आउट कर ये उपलब्धि हासिल की। इस रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने 1 रन से जीत दर्ज की।

बटलर T20I क्रिकेट में डेल स्टेन का 62वां शिकार बने और इसी के साथ उन्होंने इमरान ताहिर को पीछे छोड़ दिया। ताहिर के नाम 35 मैचों में 61 विकेट दर्ज हैं। वहीं, स्टेन ने 45 T20I मैच में 62 विकेट अपने नाम किए हैं। साउथ अफ्रीका की ओर से T20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में मॉर्ने मोर्कल 46 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

T20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें तो श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 106 विकेट के साथ टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी है जिन्होंने 96 विकेट लिए हैं। शाकिब अल हसन तीसरे (92) और उमर गुल (85) चौथे स्थान पर हैं।

डेल स्टेन के नाम साउथ अफ्रीका की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट चटकाए हैं। वहीं, 145 वनडे में उनके नाम 196 विकेट दर्ज हैं।

गौरतलब है कि 36 साल के डेल स्टेन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20I मुकाबले के जरिए करीब 1 साल बाद मैदान पर वापसी की। पिछले कुछ सालों में स्टेन का करियर चोट के कारण प्रभावित रहा है। हाल ही में स्टेन बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलते नजर आए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement