1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट दूसरा दिन: रोरी बर्न्स (125*) के शतक के दम पर लीड की ओर अग्रसर इंग्लैंड

ऐशेज 2019, इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट दूसरा दिन: रोरी बर्न्स (125*) ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला शतक, ऑस्ट्रेलिया से 17 रन पीछे इंग्लैंड

मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने नाबाद 125 रन बनाए। इंग्लैंड अब ऑस्ट्रेलिया से 17 रन पीछे है।

IANS IANS
Published on: August 02, 2019 23:28 IST
रोरी बर्न्स- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES रोरी बर्न्स

सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्‍स ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपना पहला टेस्ट शतक जमा इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है। बर्न्‍स के नाबाद 125 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे दिन का अंत होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 267 रन बना लिए हैं। वह आस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 284 के स्कोर से अभी 17 रन पीछे है। 

बर्न्‍स के साथ बेन स्टोक्स 38 रन बनाकर नाबाद हैं। बर्न्‍स ने अभी तक अपनी पारी में 282 गेंदों का सामना किया है और 16 चौके लगाए हैं। 

बर्न्‍स ने 71वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन ले अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 84 था। इसी के साथ बर्न्‍स एशेज पदार्पण में शतक जमाने वाले इंग्लैंड के 10वें बल्लेबाज बन गए हैं। वह 34 साल बाद एशेज सीरीज के पदार्पण में शतक जमाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज भी बने हैं। बर्न्‍स से पहले 1985 में टिम रोबिन्सन ने लीड्स में 175 रनों की पारी खेली थी।

स्टोक्स के साथ बर्न्‍स ने अभी तक पांचवें विकेट के लिए 73 रन जोड़ लिए हैं। इससे पहले बर्न्‍स ने कप्तान जोए रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। 

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट खोए 10 रनों के साथ की थी। टीम का स्कोर 22 तक ही पहुंचा था कि जेम्स पैटिनसन ने खतरनाक जेसन रॉय (10) को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। यहां से बर्न्‍स और रूट ने इंग्लैंड के लिए शतकीय साझेदारी कर उसकी नींव मजबूत की। 

अर्धशतक पूरा करने के बाद रूट 154 के कुल स्कोर पर पीटर सिडल की गेंद पर उनको ही सीधा कैच दे बैठे। रूट ने 119 गेंदों पर 57 रन बनाए। उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे। 

जोए डेनले सिर्फ 18 रन ही बना सके और पैटिनसन का दूसरा शिकार बने। जोस बटलर भी पांच रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं जा सके। इन दो लगातार झटकों से आस्ट्रेलिया कुछ देर के ही लिए सही इंग्लैंड पर हावी होती दिख रही थी लेकिन बर्न्‍स और स्टोक्स ने ऐसा नहीं होने दिया। 

इससे पहले, पहले दिन स्टीवन स्मिथ ने आस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 122 रनों पर अपने आठ विकेट खोने वाली आस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने 144 रनों की पारी खेली और पीटर सिडल (44) तथा नाथन लॉयन (नाबाद 12) के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कर अपनी टीम को जल्दी सिमटने से बचाया। 

इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड ने पांच और क्रिस वोक्स ने तीन विकेट लिए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X