Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण ने गौतम गंभीर को बताया सबसे निडर खिलाड़ी, ट्वीट कर कही ये बात

पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने सोशल मीडिया पर गौतम गंभीर की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि वह क्रिकेट के मैदान पर कभी भी चुनौतियों से पीछे नहीं हटे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: June 11, 2020 11:51 IST
Gautam Gambhir, VVS Laxman, World Cup, cricket news, latest updates, MS Dhoni, Padma Shri- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Gautam Gambhir

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर क्रिकेट के मैदान पर हमेशा से आक्रमक स्वभाव के रहे हैं। गंभीर के बारे में पूरी दुनिया को पता है कि वह किसी भी देश के खिलाफ कभी भी डरकर बल्लेबाजी नहीं करते थे। यह बात टीम के बाकी खिलाड़ी भी अच्छी तरह से जानते थे। गंभीर के इसी स्वभाव को लेकर पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने ट्वीट कर पुराने दिनों को याद कर उनकी तारीफ की है।

लक्ष्मण ने गंभीर का एक फोटो ट्वीट कर लिखा, ''क्रिकेट के मैदान पर यह खिलाड़ी कभी भी किसी चुनौती से पीछे नहीं हटा, चाहे वह दुनिया का कोई भी मैदान हो और कैसा भी पिच क्यों ना हो। इस खिलाड़ी हमेशा निडरता से सभी चुनौतियों का डट कर सामना किया है। गंभीर को पता होता था कि उन्हें कैसे निपटना है।''

आपको बता दें कि गंभीर भारत के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए कुल 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में 39.68 की औसत से 147 मैचों में 5238 रन अपने नाम किए।

गंभीर भारत के उन क्रिकेटरों में शुमार हैं जिन्होंने टीम को 2007 में टी-20 विश्व कप और साल 2011 में 50 ओवरों के विश्व कप जीताने में सबसे अहम भूमिका अदा की है।

सबसे पहले गंभीर ने साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप के फाइनल में 75 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेलकर टीम को सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया था, जिसके बदौलत इस रोमांचक फाइनल में भारतीय गेंदबाजों इसका बचाव कर सके और टीम को जीत मिली थी।

वहीं 2011 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने अकेले दमपर पारी को संभाला और 122 गेंदों में 97 रनों की मैराथन पारी खेली थी। गंभीर 42वें ओवर में आउट हुए थे। गंभीर के इस दमदार पारी के बुते ही भारत फाइनल में 275 रनों के लक्ष्य को पा सका था।

वहीं गंभीर ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भी अपना खूब कमाल दिखाया और इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया।

भारतीय क्रिकेट में गंभीर के इस योगदान के लिए उन्हें देश का चौथा सर्वश्रेष्ठ सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। फिलहाल वे क्रिकेट से संन्यास के बाद पूरी तरह से राजनीति में अपना समय बिता रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement