Friday, March 29, 2024
Advertisement

144 साल पहले आज ही के दिन हुआ था टेस्ट क्रिकेट का जन्म, मैच में बने थे यह अनोखे रिकॉर्ड

बेशक इस फॉर्मेट को शुरू हुए 144 साल हो गए हैं लेकिन इसकी चुनौतियां कम नहीं हुई है। आज भी क्रिकेट में टेस्ट मैच को सबसे मुश्किल और रोमांचक माना जाता है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 15, 2021 13:42 IST
Test cricket, First-ever Test match, England vs Australia, Australia vs England, When was first-ever- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BHARATHMANTHAN  First-ever Test match

15 मार्च 1877, आज से 144 साल पहले क्रिकेट में टेस्ट फॉर्मेट की शुरुआत हुई थी। टेस्ट फॉर्मेट का यह पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। इस ऐतिहासिक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से मात दी थी।

बेशक इस फॉर्मेट को शुरू हुए 144 साल हो गए हैं लेकिन इसकी चुनौतियां कम नहीं हुई है। आज भी क्रिकेट में टेस्ट मैच को सबसे मुश्किल और रोमांचक माना जाता है। यही कारण है कि फटाफट क्रिकेट के इस दौड़ में भी खिलाड़ी अपने देश के लिए सफेद जर्सी में मैदान पर उतरने की हसरत रखता है।

यह भी पढ़ें-  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथरटन ने बताया, ईशान किशन की वजह से फॉर्म में लौटे विराट

 

ऐसे में आइए जानते हैं पहले टेस्ट मैच से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें-

टेस्ट मैच की नहीं थी कोई समय सीमा 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मैच की कोई समय सीमा तय नहीं की गई थी। हालांकि यह मैच 15 मार्च से 19 मार्च तक चला था। दोनों ही टीमों को इस मुकाबले में दो दो पारियां खेलनी थी। भले ही इसमें कितने दिन का भी समय लगे।

हालांकि मैच के शुरुआती तीन दिन के बाद चौथे दिन को रेस्ट डे घोषित किया गया और पांचवे दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से मैच जीत लिया था।

यह भी पढ़ें- दूसरे टी-20 में मिली हार के साथ ही इयोन मोर्गन को पता चल गया टीम की सबसे बड़ी कमजोरी

बैनरमैन के बल्ले से निकला टेस्ट में पहला रन

टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैदान पर उतरने वाले चार्ल्स बैनरमैन के बल्ले से पहला रन निकला था। बैनरमैन के बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि उनका जन्म (1851) इंग्लैंड में हुआ था।

हालांकि बचपन में भी बैनरमैन के माता-पिता ऑस्ट्रेलिया में आकर बस गए थे जहां उन्होंने साउथ वेल्स टीम के लिए अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के नेशनल टीम में जगह मिली थी।

टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक

इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में चार्ल्स बैनरमैन ने ना सिर्फ पहला रन लिया था बल्कि इस मैच के पहले ही उन्होंने अपना शतक भी पूरा किया। चार्ल्स बैनरमैन इस मैच में 165 रनों की पारी खेली थी और वह नॉटआउट रहे थे।

यह भी पढ़ें- Exclusive | ईशान की डेब्यू पारी ने पिता जी को खोने का गम भुला दिया - बचपन के कोच उत्तम मजुमदार

दरअसल 165 रन बनाने के बाद बैनरमैन चोटिल हो गए थे जिसके कारण उन्हें रिटायर हर्ट होकर पवेलियन वापस जाना पड़ा था। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 245 रन बनाए जिसमें अकेले बैनरमैन का 67.4 प्रतिशत रन था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement