Friday, May 03, 2024
Advertisement

मंगलवार को होगी आईसीसी सीईसी की बैठक, टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे लीग पर होगी चर्चा

आईसीसी बोर्ड की कई बैठकों में भाग लेने वाले वरिष्ठ अधिकारी ने साफ किया कि आगे दो और टेस्ट श्रृंखलाओं के रद्द होने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: April 20, 2020 18:24 IST
ICC CEC meeting to be held on Tuesday, test championship, one-day league will be discussed- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC ICC CEC meeting to be held on Tuesday, test championship, one-day league will be discussed

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) की गुरुवार को कांफ्रेंस कॉल के जरिये बैठक होगी जिसमें कोविड-19 से पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव के अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग के कार्यक्रम पर भी चर्चा की जाएगी। वनडे लीग जून से शुरू होनी थी। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच तीन मैच की श्रृंखला इसके तहत होने वाली पहली सीरीज होती लेकिन इस महामारी के कारण सोमवार को इसे रद्द कर दिया गया है। 

स्पष्ट है कि तब तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा सकता है जब तक कि आईसीसी यह पता नहीं लगा लेती कि विश्व भर की खेल प्रतियोगिताओं को ठप्प करने वाली इस महामारी के कारण कितनी प्रतियोगिताएं रद्द करनी पड़ेंगी। 

आईसीसी बोर्ड के एक वरिष्ठ सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘विश्व टेस्ट चैंपियनशिप लगभग आधी हो चुकी है और सुपर लीग अभी शुरू होनी है इसलिए हम अपने सदस्यों के साथ कई विकल्पों पर विचार करेंगे। लेकिन कोई भी निर्णय करने में अभी समय लगेगा।’’ 

ये भी पढ़ें - पीसीबी ने क्रिकेटरों के लिये ऑनलाइन फिटनेस टेस्ट शुरू किया

आईसीसी बोर्ड की कई बैठकों में भाग लेने वाले वरिष्ठ अधिकारी ने साफ किया कि आगे दो और टेस्ट श्रृंखलाओं के रद्द होने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें मार्च 2021 तक लीग चरण समाप्त करना है क्योंकि फाइनल जून 2021 में लॉर्ड्स में खेला जाना है। 

भारत की स्थिति सबसे अच्छी है क्योंकि अभी तक उसकी कोई श्रृंखला रद्द नहीं हुई है। उसे अगली टेस्ट श्रृंखला ऑस्ट्रेलिया में नवंबर के आखिर में खेलनी है। ’’अधिकारी ने कहा, ‘‘लेकिन इंग्लैंड की पहले ही श्रीलंका के खिलाफ एक श्रृंखला रद्द हो चुकी है। इसके अलावा यह भी स्पष्ट नहीं है कि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान इन गर्मियों में इंग्लैंड का दौरा कर पाएंगे या नहीं।’’ 

अभी हालांकि इस बारे में कोई बोल नहीं रहा है लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर को आगे खिसकाने पर भी विचार किया जा सकता है जिससे सभी द्विपक्षीय श्रृंखलाएं पूरी हो सकें। इसके अलावा 13 टीमों की वनडे लीग में भी अंक प्रणाली होगी। इसमें प्रत्येक टीम को 50 ओवरों की आठ द्विपक्षीय श्रृंखलाएं (तीन मैचों की) खेलनी होगी। 

ये भी पढ़ें - के. एल राहुल नीलाम करेंगे अपना विश्व कप 2019 का बल्ला, जानिए क्या है वजह

वनडे लीग मार्च 2022 तक जारी रहेगी। भारत मेजबान होने के कारण जबकि मार्च 2022 तक वनडे लीग के अंकों के आधार पर सात अन्य टीमें विश्व कप के लिये सीधे क्वालीफाई करेंगी। अंतिम पांच स्थानों पर रहने वाली पांच टीमों को पांच एसोसिएट देशों के साथ क्वालीफायर खेलना होगा जिसमें शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें विश्व कप 2023 में जगह बनाएंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement