1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. खेलों के लिहाज से साल 2020 अहम, ओलंपिक, यूरो और T20 वर्ल्ड कप का होगा आयोजन

खेलों के लिहाज से साल 2020 अहम, ओलंपिक, यूरो और T20 वर्ल्ड कप का होगा आयोजन

नया साल आ चुका है। खेलों के लिहाज से यह साल काफी अहम है। इस साल टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है। खेलों के इस महाकुम्भ के अलावा यह साल क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी खास है, क्योंकि इस साल पुरुष एवं महिला टी-20 विश्व कप का भी आयोजन होना है।

IANS IANS
Published on: January 02, 2020 9:20 IST
खेलों के लिहाज से साल...- India TV
Image Source : GETTY IMAGES खेलों के लिहाज से साल 2020 अहम, ओलंपिक, यूरो और T20 वर्ल्ड कप का होगा आयोजन

नई दिल्ली| नया साल आ चुका है। खेलों के लिहाज से यह साल काफी अहम है। इस साल टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है। खेलों के इस महाकुम्भ के अलावा यह साल क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी खास है, क्योंकि इस साल पुरुष एवं महिला टी-20 विश्व कप का भी आयोजन होना है। इसके अलावा लुसाने में युवा शीतकालीन खेलों के तीसरे संस्करण के साथ-साथ यूरोप में फुटबाल की सबसे प्रतिष्ठित-यूरोपीयन चैम्पियनशिप का भी आयोजन होना है। दक्षिण अमेरिकी फुटबाल की बात करें तो इस साल कोपा लिबर्टाडोरेस की भी बारी है।

साथ ही जूनियर वर्ग में भी भारत के लिए यह साल बड़ा और अहम है। साल की शुरुआत में ही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में अपना खिताब बचाने उतरेगी तो वहीं भारत के लिए मेजबान के तौर पर भी यह साल काफी बड़ा है, क्योंकि इसी साल भारत फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा। मेजबान होने के नाते भारत को इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा और उम्मीद की जा रही है भारत अपने आप को बेहतरीन मेजबान होने के साथ-साथ इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन भी अच्छा करेगा।

साल की शुरुआत टेनिस में एक अहम टूर्नामेंट-एटीपी कप से होगी। पहली बार होने जा रहे इस टूर्नामेंट का आयोजन 3 से 12 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया में होगा। यह मेन्स टेनिस सीजन में नया टूर्नामेंट है। इसमें हिस्सा लेने वाले 24 प्रतिभागियों का निर्णय मुख्यतया रैंकिंग के आधार पर होगा। हार्ड कोर्ट के इस टूर्नामेंट का आयोजन आस्ट्रेलिया में पर्थ ब्रिस्बेन जैसे अन्य स्थानों पर होगा लेकिन फाइनल सिडनी में खेला जाएगा।

इसके बाद विंटर यूथ ओलंपिक्स की बारी है, जिसका आयोजन 9 से 22 जनवरी तक स्विट्जरलैंड के शहर लुसाने में होगा। इस आयोजन में 70 से अधिक देशों के 1880 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इसमें आठ खेलों में 81 स्पर्धाएं होंगी। इससे पहले विंटर यूथ ओलंपिक्स का आयोजन 2012 में आस्ट्रिया और 2016 में नार्वे में हो चुका है।

इसी बीच 17 जनवरी से अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप शुरू हो जाएगा। भारत ने 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में यह खिताब जीता था और अब प्रियम गर्ग की कप्तानी में वह अपना खिताब बचाने की जद्दोजहद करेगी।

इसके बाद 20 जनवरी से 2 फरवरी तक साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का आयोजन मेलबर्न में होगा। इसके बाद 21 फरवरी से 8 मार्च तक महिलाओं के टी-20 विश्व कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में होगा।

एथलेटिक्स की बात करें तो वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप का आयोजन 13 से 15 मार्च तक चीन के शहर नानजिंग में होगा। इसी तरह, 18 अप्रैल से 4 मई तक इंग्लैंड में वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप का आयोजन होगा।

मई में साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन का आयोजन होना है जबकि 30 मई को यूईएफए चैम्पियंस लीग का फाइनल इस्तानबुल के अतातुर्क ओलंपिक स्टेडियम में होगा।

इसके बाद यूरोप की सभी टीमें यूरोपीयन कप (यूरो) के लिए कमर कस लेंगी। यूरोपीयन फुटबाल के इस सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन 12 जून से 12 जुलाई तक होगा। खास बात यह है कि इस साल इसका आयोजन यूरोप के 12 विभिन्न स्थानों पर होगा और फाइनल लंदन में खेला जाएगा।

दक्षिण अमेरिका में फुटबाल के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट कोपा अमेरिका का आयोजन इसी समय हो रहा होगा। इस बार इस टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी अर्जेटीना और कोलंबिया को मिली है। यह दुनिया के सबसे पुराने फुटबाल टूर्नामेंट्स में से एक है। जून में एनबीए फाइनल्स होंगे जबकि जून में ही लंदन में साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम-विंबलडन खेला जाएगा।

इसके बाद बारी आएगी ओलंपिक खेलों की। इस साल ओलंपिक का आयोजन टोक्यो में हो रहा है। ओलंपिक की तारीख 24 जुलाई से 9 अगस्त होगी। टोक्यो दूसरी बार ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है। यह इस साल का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा।

ओलंपिक की समाप्ति के बाद टोक्यो में ही पैरालम्पिक खेलों का आयोजन होगा। यह आयोजन 25 अगस्त से 6 सितम्बर के बीच होना है। इसी दौरान न्यूयार्क में 31 अगस्त से 13 सितम्बर के बीच साल के चौथे ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन का आयोजन होगा।

भारतीयों के लिए इस साल दो आयोजन काफी अहम हैं। पहला टोक्यो ओलंपिक और दूसरा टी-20 विश्व कप। इस साल टी-20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर के बीच ऑस्ट्रेलिया में होगा। भारत का पहला मैच 24 अक्टूबर को पर्थ में दक्षिण अफ्रीका से होना है।

इस बीच डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप क्वालीफायर भी खेले जाएंगे। भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस पहले ही कह चुके हैं कि यह उनका आखिरी साल होगा इस लिहाज से टेनिस कोर्ट पर होने वाली गतिविधियां अहम हैं।

साल का अंत भारत की प्रतिष्ठित को समर्पित है, क्योंकि दो से 21 नवंबर के बीच भारत फीफी अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा। यह हालांकि पहली बार नहीं है कि भारत फीफा के किसी टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा हो। इससे पहले 2017 में भारत अंडर-17 पुरुष विश्व कप की मेजबानी कर चुका है, जिसमें वह पूरी तरह से सफल रहा था।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13