Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS 1st Test Day 2 : गेंदबाजों के लावाजब प्रदर्शन से भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कसा शिकंजा, हासिल की 62 रन की बढ़त

एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी इनिंग में एक विकेट के नुकसान पर 9 रन बना लिए हैं। इसी के साथ टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से 62 रन आगे चल रही है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 18, 2020 18:58 IST
IND vs AUS 1st Test Day 2: India got a 62-run lead over Australia After Brilliant bowling performanc- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS 1st Test Day 2: India got a 62-run lead over Australia After Brilliant bowling performance

एडिलेड। रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने दिन रात के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 191 रन पर आउट करके मैच पर शिकंजा कस दिया जबकि दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत को 62 की बढत मिल गई। भारत के पहली पारी के 244 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने 191 रन बनाये। दूसरी पारी में भारत का स्कोर एक विकेट पर नौ रन था। खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी साव (चार) एक बार फिर नाकाम रहे और चौथे ओवर में पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

दूसरे दिन के आखिर में मयंक अग्रवाल पांच रन बनाकर खेल रहे थे जबकि ‘नाइट वॉचमैन’ के तौर पर आये जसप्रीत बुमराह ने अभी खाता नहीं खोला है। भारतीय गेंदबाजों ने सुबह पहली पारी में बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने के बाद बेहद अनुशासित प्रदर्शन करते हुए टीम को मैच में लौटाया और फिर पकड़ बनाई । पहले सत्र में जसप्रीत बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा । उन्होंने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट लिये। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : ट्विटर पर फैन्स ने उड़ाया पृथ्वी शॉ का मजाक कहा बुमराह उनसे बेहतर बल्लेबाज हैं

अश्विन ने 18 ओवर में 55 रन देकर चार और उमेश यादव ने 16.1 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट चटकाये । ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन अकेले किला लड़ाते हुए 99 गेंद में दस चौकों की मदद से 73 रन बनाकर नाबाद रहे। अश्विन ने दूसरे सत्र में स्मिथ को सपाट गेंद पर पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया । ट्रेविस हेड (सात) भी इस स्पिनर की गेंद पर चकमा खा गए और रिटर्न कैच देकर लौटे। 

वहीं टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कैमरन ग्रीन (11) का मिडविकेट में कप्तान विराट कोहली ने दाहिनी ओर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। मार्नस लाबुशेन को तीसरे सत्र में उमेश ने पगबाधा आउट किया। लाबुशेन ने 119 गेंद में 47 रन बनाये और उन्हें अपनी पारी में दो जीवनदान भी मिले। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : R Ashwin ने ऑस्ट्रेलिया में डे नाइट मैच खेलते हुए रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले विजिटिंग स्पिनर

पहले बुमराह की गेंद पर रिधिमान साहा ने विकेट के पीछे जीवनदान दिया। इसके अलावा मोहम्मद शमी की गेंद पर फाइन लेग में बुमराह ने भी उनका कैच छोड़ा। उमेश ने कमिंस (0) और जोश हेजलवुड (8) को भी आउट किया जबकि नाथन लियोन (10) को अश्विन ने अपना चौथा शिकार बनाया। 

इससे पहले बुमराह ने शानदार शुरूआती स्पैल में आस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया जिससे मेजबान को अच्छी शुरूआत नहीं मिल सकी। जो बर्न्स 41 गेंद में आठ और मैथ्यू वेड 51 गेंद में आठ रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए। वेड ने बुमराह की गेंद मिडविकेट पर खेलने की कोशिश की लेकिन वह उनके पैड पर लगी। दूसरी ओर खराब फार्म से जूझ रहे बर्न्स को उन्होंने फुललैंग्थ गेंद पर आउट किया। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : फटे हुए जूते के साथ ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करते दिखे मोहम्मद शमी, जानें क्या है कारण?

इससे पहले भारतीय टीम पहली पारी में 244 रन पर आउट हो गई। मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर चार और पैट कमिंस ने 48 रन देकर तीन विकेट लिये । भारत के आखिरी चार बल्लेबाज कल के स्कोर में 11 रन जोड़कर ही आउट हो गए। भारत ने आखिरी सात विकेट 56 रन के भीतर गंवाये । इसकी शुरूआत कप्तान विराट कोहली के रन आउट से हुई जो अजिंक्य रहाणे के एक रन लेने के गलत फैसले पर पवेलियन लौटे। 

अश्विन (15) को दूसरे दिन पहले ही ओवर में कमिंस ने आउट किया। वहीं साहा (नौ) भी कल के स्कोर पर ही स्टार्क को अपना विकेट गंवा बैठे । उमेश यादव और बुमराह ने एक एक चौका लगाया लेकिन कुछ और कमाल नहीं कर सके ।दूसरे दिन भारतीय पारी 25 गेंद के भीतर ही सिमट गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement