Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ind vs Aus, 4th Test day 1 : पहले दिन चमके लाबुशेन और नटराजन, ऑस्ट्रेलिया ने बनाई पकड़

ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नस लाबुशेन ने 204 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 108 रन बनाए। मैथ्यू वेड ने 87 गेंदों पर 45 रन और स्टीव स्मिथ ने 77 गेंदों पर 36 रन बनाए।

IANS Reported by: IANS
Updated on: January 15, 2021 13:49 IST
India vs Australia Birsbane test match Day 1 Report- India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs Australia Birsbane test match Day 1 Report

ब्रिस्बेन| ऑस्ट्रेलिया ने गाबा इंटरनेशनल स्टेडिमय में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 274 रनों के साथ किया। स्टम्प्स तक कप्तान टिम पेन 38 और कैमरून ग्रीन 28 रन बनाकर खेल रहे हैं।

चोटों से परेशान भारतीय टीम इस मैच में चार बदलाव के साथ उतरी। मेहमान टीम का गेंदबाजी आक्रमण बेहद अनुभवहीन और नया है लेकिन फिर भी भारत के युवा गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने अच्छा प्रदर्शन किया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सलामी जोड़ी को जल्दी खो दिया। मानर्स लाबुशैन ने 108 रनों की पारी खेल टीम को मजबूत किया, लेकिन अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे भारत के तेज गेंदबाज टी. नटराजन ने दो विकेट लेकर भारत की वापसी करा दी और मेजबान टीम को दबाव में ला दिया। हालांकि कप्तान पेन और ग्रीन ने 61 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया को एक बार फिर मजबूत कर दिया।

पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने डेविड वार्नर (4) को आउट कर दिया। शार्दूल ठाकुर ने मार्कस हैरिस (5) को आउट करते हुए भारत को दूसरी सफलता दिलाई। 17 के कुल स्कोर तक आस्ट्रेलिया ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज खो दिए।

यहां से लाबुशैन और पिछले मैच के शतकवीर स्टीव स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। भोजनकाल तक ये दोनों टिके रहे। दिन के दूसरे सत्र में स्मिथ का निजी स्कोर 36 रन था, तभी अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया।

इस बीच भारत के लिए भी एक बुरी खबर आई। दूसरे सत्र में भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवदीप सैन चोटिल हो कर मैदान से बाहर चले गए। वह बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और स्कैन के लिए ले जाए गए हैं।

Ind vs Aus : देखिये कैसे वेड और लाबुशेन का विकेट लेकर नटराजन ने अपने डेब्यू को बनाया ख़ास, Video आया सामने 

लाबुशैन के साथ फिर मैथ्यू वेड ने शतकीय साझेदारी की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 113 रन जोड़ते हुए टीम को अच्छी स्थिति में ला दिया। वेड अपने अर्धशतक से पांच रन दूर थे। उन्होंने नटराजन की शॉर्ट गेंद को पुल करने को कोशिश की और गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में गई। ठाकुर ने वेड का कैच पकड़ा और भारत को चौथा विकेट दिला दिया। 45 रन बनाने वाले वेड ने 87 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए।

Ind vs Aus : ब्रिसबेन टेस्ट मैच में उतरते ही भारतीय गेंदबाजों ने 87 साल पुराने इस इतिहास को दोहराया 

इस बीच लाबुशैन ने भारत के खिलाफ अपना पहला शतक पूरा कर लिया था। 100 का आंकड़ा छूने के बाद वह ज्यादा दूर नहीं जा पाए। नटराजन ने लाबुशैन को 108 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। लाबुशैन का कैच विकेटकीपर पंत ने पकड़ा। अपनी पारी में इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 204 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। लाबुशैन का विकेट 213 के कुल स्कोर पर गिरा।

यहां आस्ट्रेलिया पर दबाव बनता दिख रहा था जिसे कप्तान पेन और ग्रीन ने अर्धशतकीय पारी खेल हटा दिया। पेन ने अभी तक 62 गेंदें खेली हैं और पांच चौके मारे हैं जबकि ग्रीन ने 70 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए हैं।

Ind vs Aus : नवदीप सैनी को हुई ग्रोइन इंजरी, स्कैन के लिए गए अस्पताल 

भारत के लिए नटराजन ने दो विकेट लिए हैं। सिराज, ठाकुर और सुंदर ने एक-एक विकेट लिए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement