Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : भारत की शर्मनाक हार में कौन बना विलेन, गिलक्रिस्ट ने बताया नाम और कारण

भारत की करारी हार पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ख़िलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने बताया कि मैच में किस पल भारत बैकफुट पर चला गया और कौन इसका जिम्मेदार रहा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 21, 2020 14:41 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

एडिलेड के ओवेल मैदान में विदेशी दौरे पर पहला डे नाईट टेस्ट मैच टीम इंडिया और उसके फैन्स कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। मैच में एक समय मजबूत नजर आ रही टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने फैंस को काफी निराश किया और आलम ये रहा कि सिर्फ 36 रन पर उनके 9 विकेट गिर चुके थे। जिसके बाद शमी चोटिल हो गये और भारतीय पारी समाप्त हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से 8 विकेट से पहला मैच अपने नाम किया। इस तरह भारत की करारी हार पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ख़िलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने बताया कि मैच में किस पल भारत बैकफुट पर चला गया और कौन इसका जिम्मेदार रहा।

गिक्रिस्ट ने मिड डे पर लिखे अपने कॉलम में कहा, "पहली पारी को देखते हुए मुझे लगता है कि चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली की धीमी बल्लेबाजी वास्तव में शानदार रक्षात्मक बल्लेबाजी थी। यही दूसरी पारी में करने में जरूरत थी, लेकिन भारत विफल रहा। पहली पारी में ऐसा लग रहा था कि भारत स्कोरिंग अवसरों की तलाश में नहीं है, लेकिन कोहली ने पुजारा के साथ एकाग्रता के मास्टरक्लास और बाद में अजिंक्य रहाणे को सुनिश्चित किया कि भारत 244 पर पहुंच गया।"

गौरतलब है कि पहली पारी में 244 रन बनाने के बाद भारत दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन बना पाया और उसका कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकडा नहीं पार कर पाया। वहीं सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ पहली पारी के बाद एक बार फिर बल्ले और पैड के बीच गैप कम करने में नाकाम रहे और दूसरे पारी में भी उसी तरह बोल्ड हो गये। जिसके बाद उनकी भी काफी आलोचना हो रही है।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं मोहम्मद शमी

इस तरह गिलक्रिस्ट ने भारत के बैकफुट में जाने कि वजह पृथ्वी शॉ को भी बताते हुए  कहा, "दोनों पारियों में पृथ्वी शॉ ने शुरुआत में ही आउट होने के बाद टीम को बैकफुट पर ला खड़ा किया। शॉ यहां पिछली भारत सीरीज के दौरान टीम का हिस्सा थे और युवा खिलाड़ी के तौर पर उनको सीखने को मिला था। इसका मतलब यह भी है कि उनकी तकनीक की जांच की गई है और उनके बल्ले और पैड के बीच के अंतर का फायदा उठाने के लिए एक स्पष्ट योजना थी जो युवाओं के लिए चिंता का विषय है। शॉ को बड़े शॉट्स का भी खतरा है, जो ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में आपको पीछे ले जाता है, क्योंकि वह गली में आउट हो सकते हैं।"

ये भी पढ़ें - भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रद्द हो सकता है सिडनी टेस्ट, सामने आई बड़ी वजह

गिलक्रिस्ट ने अंत में कहा, "हालांकि, वह एक प्रतिभाशाली युवा हैं, उनका प्रदर्शन चयनकर्ताओं को दुविधा में डाल देगा, क्योंकि वे बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए योजना बनाते हैं। भारत अपने गेंदबाजी क्रम में बदलाव नहीं करने पर विचार करेगा। एडिलेड में वे बहुत अच्छे थे, भले ही उनकी उत्कृष्टता ऑस्ट्रेलियाई पेस तिकड़ी की तरह नहीं रही हो। यह भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि अंतिम विश्लेषण में फील्ड पर कैच छोड़ना भारत के लिए बहुत महंगा साबित हुआ। एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण क्षण था जब मयंक अग्रवाल ने टिम पेन का कैच छोड़ा।"

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : विराट कोहली के लिए लकी और अनलकी रही 19 दिसंबर की तारीख, जुड़े दो अजीब संयोग

बता दें की चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में हारने के बाद अब भारत 0-1 से पिछड़ गया है। जिसका दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसम्बर को बॉक्सिंग डे से मेलबर्न के मैदान में खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement