1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 2 फरवरी से टीम इंडिया शुरू करेगी अभ्यास

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 2 फरवरी से टीम इंडिया शुरू करेगी अभ्यास

जो खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में खेलने वाली टीम के सदस्य नहीं थे और इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुने गए हैं, वे 23 जनवरी को ही चेन्नई पहुंच जाएंगे। इनमें नेट बॉलर्स और स्टैंडबाई खिलाड़ी शामिल हैं।

IANS IANS
Updated on: January 21, 2021 16:36 IST
IND vs ENG: Team India to start practice for Test series against England from 2nd February- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs ENG: Team India to start practice for Test series against England from 2nd February

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम स्वदेश लौट आई है। टीम के सदस्य स्वदेश वापसी के साथ अपने-अपने घरों को चले गए। अब वे 26 जनवरी को चेन्नई में जमा होंगे, जहां वे इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए 2 फरवरी से अभ्यास शुरू करेंगे। वेबसाइट क्रिकबज के मुताबिक जो खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में खेलने वाली टीम के सदस्य नहीं थे और इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुने गए हैं, वे 23 जनवरी को ही चेन्नई पहुंच जाएंगे। इनमें नेट बॉलर्स और स्टैंडबाई खिलाड़ी शामिल हैं।

इंग्लैंड टीम के अलावा चेन्नई पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ियों को सात दिनों के बायो बबल में रहना होगा। सीरीज 5 फरवरी से खेली जानी है, लिहाजा 26 जनवरी को चेन्नई पहुंचकर भारतीय खिलाड़ी 1 फरवरी को बायो बबल का ड्यूरेशन पूरा कर लेंगे।

ये भी पढ़ें - थाईलैंड ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे समीर वर्मा, प्रणॉय बाहर

वेबसाइट ने तमिलनाडु क्रिकेट संघ के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है, "चेपक स्टेडियम के पास ही एक होटल दोनों टीमों के लिए बुक किया गया है। बायो बबल का ड्यूरेशन पूरा करने के बाद खिलाड़ियों को दो फरवरी से अभ्यास की अनुमति होगी।"

इंग्लिश टीम अभी श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेल रही है।

दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के सभी मुकाबले चेन्नई में ही होने हैं। इसके बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसकी शुरुआत 12 मार्च से होगी और इसके सभी मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाने हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता एक लाख 10 हजार हो चुकी है। वनडे सीरीज के साथ मोटेरा के इस स्टेडियम में क्रिकेट की वापसी होगी।

ये भी पढ़ें - बतौर कप्तान अजिंक्य रहाणे की ऑस्ट्रेलिया में सफलता से बढ़ा विराट कोहली पर दबाव

वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी, जिसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी और इसके सभी मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में होंगे।

जिस दिन भारत ने ब्रिस्बेन टेस्ट जीतकर इतिहास रचा था, उसी दिन इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम का चयन हुआ था। अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की शुरुआत के दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी हुई है। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली भी वापसी हुई है, जो अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया में अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे।

ईशांत चोट के कारण आस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके थे। उन्हें यह चोट आईपीएल में लगी थी और इसके बाद वह बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबिलिटेशन में थे। ईशांत ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेलकर अपनी फिटनेस साबित की है।

ये भी पढ़ें - भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने चिली की सीनियर टीम को हराया

ईशांत के अलावा हार्दिक की भी टेस्ट में वापसी हुई है। हार्दिक आस्ट्रेलिया दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में नहीं चुना गया था। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट अगस्त 2018 में खेला था।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्चिन और लोकेश राहुल की भी इंग्लैंड के साथ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है। ये दोनों क्रिकेटर आस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर भी टीम में बरकरार रखा गया है।

शुरुआती दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल।

स्टैंडबाय : केएस भारत (विकेटकीपर), अभिमन्य ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर

नेट गेंदबाज : अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, के गौतम, सौरभ कुमार।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड